2 बच्चो की मौत का मामला: प्रशासन ने माना की शौचालय निर्माण में हुआ हैं भ्रष्टाचार

Bhopal Samachar

शिवपुरी। 11 नवम्बर को शौचालय की दीवार ढहने से दो बच्चों की हुई मौत की घटना की जांच करने बुधवार को कलेक्टर द्वारा गठित जांच दल राठखेड़ा गांव पहुंचा जिसमें पोहरी एसडीएम पल्लवी वैध और स्वच्छता मिशन के जिला नोडल अधिकारी सत्यमूर्ति पांडे व पीडब्ल्यूडी एसडीओ हरिओम अग्रवाल शामिल थे जिन्होंने गांव में शौचालयों की हालत देखी।

साथ ही घटनास्थल का जायजा लिया और शौचालय के मलबों का सैंपल जांच के लिए लिया। इस दौरान जांच दल में शामिल अधिकारियों ने माना कि शौचालय की हालत खराब थी और वह गुणवत्ताहीन थे।
 
ज्ञात हो कि 11 नवम्बर को राजा पुत्र घनश्याम आदिवासी उम्र 6 वर्ष और प्रिसं पुत्र वीरू आदिवासी उम्र 6 वर्ष घर के आंगन में खेल रहे थे तभी वहां बने शौचालय की दीवार अचानक से ढह गई और उसके नीचे दोनों मासूम बच्चे दब गए जिनकी दबने से मौत हो गई।

 यह शौचालय ग्राम पंचायत राठखेड़ा द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत निर्माण किए गए थे। घटना के बाद जिला प्रशासन चेता और घटना की जानकारी एकत्रित की। वहीं ग्रामीणों ने अनहोनी की आशंका के चलते अपने अपने शौचालयों को ढहाना शुरू कर दिया। उनकी दीवारें इतनी कमजोर थीं कि धक्कों और डंडों से धकेलने से ही दीवारें जमीन पर आ गिरी।

घटना के बाद कलेक्टर अनुग्रह पी ने एक जांच दल घटित किया जो बुधवार को घटनास्थल पर पहुंचा जहां ढहाए गए शौचालयों के मलबे का सैंपल लिया जिससे शौचालय निर्माण में उपयोग होने वाली सामग्री की स्थिति का पता चल सके। एसडीएम पल्लवी वैध ने स्वीकार किया कि शौचालयों की हालत ठीक नहीं थी और उनके घटिया निर्माण हुए थे।
G-W2F7VGPV5M