कलेक्टर का औचक निरीक्षण, मुढेरी आंगनवाडी और उप स्वास्थ्य केन्द्र का किया निरीक्षण | SHIVPURI NEWS

Bhopal Samachar
शिवपुरी। कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी आमजन की समस्या सुनने राजा की मुढेरी गांव पहुंची। उन्होंने जनसमस्या निवारण शिविर से पहले स्कूल, आंगनवाड़ी केन्द्र, उपस्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया और वहां की व्यवस्था देखकर संबंधित अधिकारियों को निर्देश भी दिए है।कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय मुढेरी पहुंची। उन्होंने स्कूल में जरूरी व्यवस्थाएं देखी।

स्कूल के प्राचार्य को निर्देश दिए है कि स्कूल की बाउण्ड्री वॉल तैयार कराई जाए, जिससे बाहरी व्यक्ति न आए। स्कूल में पढऩे वाले बच्चों की किताबों पर कवर होना चाहिए। अगले सप्ताह में बीआरसी एवं जनशिक्षकों के साथ बैठक कराने के निर्देश दिए है।

कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने स्कूल में पढऩे वाले छात्र-छात्राओं से किताब का पाठ भी पढ़वाया। उन्होंने एक छात्रा से पूछा कि बड़े होकर क्या बनना चाहती हो, छात्रा के जवाब पर उन्होंने कहा कि अच्छी तरह पढ़ाई करों। खूब मेहनत करों तभी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। उन्होंने बच्चों की होमवर्क एवं टेक्सट कॉपी भी देखी। उन्होंने शिक्षकों से कहा कि बच्चों को किसी भी पाठ को समझाने के लिए रोचक तरीका अपनाए। हिन्दी के साथ-साथ अंग्रेजी भी पढ़ाए।

मध्यान्ह भोजन में मिले गुणवत्ता युक्त खाना

कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने विद्यालय में बनने वाले मध्यान्ह भोजन की भी जानकारी ली और रसोई घर में जाकर देखा। मध्यान्ह भोजन में खाना बनाने वाले समूह की महिलाएं उपस्थित नहीं मिली। उन्होंने निर्देश दिए है कि समूह को नोटिस जारी किया जाए। ब'चों को समय पर एवं गुणवत्ता युक्त भोजन मिलना चाहिए। साथ ही विद्यालय में पर्याप्त साफ-सफाई एवं शौचालय, विद्युत व्यवस्था एवं पेयजल का प्रबंध होना चाहिए। साथ ही शासकीय भवनों में हो आंगनवाड़ी केन्द्रों का संचालन करें।

ठेकेदार पर FIR कराने के दिए निर्देश

मुढेरी गांव में ही उपस्वास्थ्य केन्द्र संचालित किया जा रहा है। कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी उपस्वास्थ्य केन्द्र में व्यवस्थाएं देखने पहुंची। उपस्वास्थ्य केन्द्र के भवन का निर्माण एवं मरम्मत आदि कार्य कुछ समय पहले ही किया गया है। परन्तु वहां कुछ कमी दिखाई देने पर उन्होंने निर्देश दिए है कि ठेकेदार पर एफआईआर कराई जाए। उन्होंने सीएमएचओ ए.एल.शर्मा से कहा कि स्वास्थ्य केन्द्रों में गंदगी नहीं होना चाहिए। गंदगी होने पर डिलेवरी के लिए आने वाली महिलाओं को संक्रमण भी हो सकता है। इसलिए साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। पर्याप्त मात्रा में दवाई भी उपलब्ध होना चाहिए। यहां डॉक्टर तैनात रहे। मरीजों को समय पर सही ईलाज मिले।
G-W2F7VGPV5M