हाईकोर्ट की पर्यावरण हितैषी सजा: पीएचई चीफ इंजीनियर ने शिवपुरी आकर रोपे पौधे | Shivpuri News

Bhopal Samachar
भोपाल। ग्वालियर जोन में पदस्थ लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी (पीएचई) विभाग के चीफ इंजीनियर को हाईकोर्ट जबलपुर ने पौधे लगाने की सजा दी है। अवमानना मामले में दोषी पाए जाने पर चीफ इंजीनियर एसके अंधवान अपने जोन में आने वाले जिलों में जाकर पौधरोपण कर रहे हैं।

चीफ इंजीनियर अंधवान ने शुक्रवार पीएचई ऑफिस शिवपुरी सहित सीवर ट्रीटमेंट प्लांट पर अधीनस्थ अधिकारी व कर्मचारियों के साथ 70 पौधे रोपे हैं। जिसमें 40 पौधे एसई कार्यालय और 30 पौधे बांकड़े हनुमान मंदिर के पास ट्रीटमेंट प्लांट पर लगाए गए हैं।

जानकारी के अनुसार लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी (पीएचई) विभाग के चीफ इंजीनियर एसके अंधवान को हाईकोर्ट जबलपुर की डबल बैंच ने अवमानना का दोषी पाए जाने पर 8 जुलाई को सजा सुनाई थी। सजा बताैर चीफ इंजीनियर को 200 पौधे रोपना है। यह पौधे 15 दिन में पौधे जाना है।

इसी के साथ तीन साल तक पौधों की सुरक्षा भी करना है। इसी के चलते चीफ इंजीनियर शुक्रवार को शिवपुरी आए और स्टाफ के साथ पौध रोपण किया। बता दें कि टीकमगढ़ जिले के मोहनगढ़ निवासी आशीष अवस्थी ने याचिका लगाई थी, उनके पिता ओमप्रकाश अवस्थी की पीएचई में अस्थाई कर्मी थे।

साल 2014 में पिता का सेवा के दौरान निधन हो जाने पर आशीश ने अनुकंपा नियुक्ति मांगी थी। विभाग ने अनुकंपा नियुक्ति देने से इनकार कर दिया था। याचिका की सुनवाई में हाईकोर्ट ने अनुकंपा नियुक्ति के आदेश दिए। लेकिन विभाग ने अनुकंपा नियुक्ति नहीं दी। जिसके बाद हाईकोर्ट ने चीफ इंजीनियर को अवमानना का दोषी पाते हुए 200 पौधे रोपने की सजा सुनाई है।
G-W2F7VGPV5M