SHIVPURI NEWS - सिर्फ 2 टैंकर पहुंचें नपा, अभी भी 8 लापता, मामला सांसद निधि के टैंकरों का

Bhopal Samachar

शिवपुरी गुना- शिवपुरी के पूर्व सांसद केपी यादव द्वारा केंद्रीय मद से जनहित के लिए आवंटित टैंकरों को नियमों को ताक पर रखकर नगर पालिका के स्थान पर समाज विशेष को आवंटित किए गए थे। इन टैंकरों को नगर पालिका की वापस करने के लिए विधायक और कलेक्टर द्वारा निर्देशित किए जाने के बावजूद 25 दिन बाद भी यह टैंकर नगर पालिका वापस नहीं पहुंचे हैं।

जब इस मामले में जानकारी ली गई तो पता चला कि सिर्फ दो पार्षदों ने टैंकर नगर पालिका को वापस कर दिए हैं, परंतु नगर पालिका की तरफ से इन पार्षदों को भी कोई प्राप्ती नहीं दी गई है। टैंकरों की वापसी का यह मामला एक बार फिर फाइलों में दफन हो गया है।

उल्लेखनीय है कि भारत सरकार सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा जारी मार्गदर्शिका (अप्रैल-2023) में निहित निर्देशों के अनुशरण में सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना अंतर्गत भारत सरकार नई दिल्ली से प्राप्त आवंटन से आमजन को पेयजल सुविधा उपलब्ध कराये जाने के लिए जीआई कोटेड पांच हजार लीटर क्षमता वाले दस पानी के टैंकर एमपी एग्रो के माध्यम से माह जनवरी 2024 में क्रय किए थे। 

यह टैंकर पूर्व सांसद केपी यादव द्वारा वार्ड पार्षदों के माध्यम ऐसे समाजों को प्रदान कर दिए गए। उन्होंने टैंकर प्रदान करने के उपरांत प्राप्ति स्थानीय वार्ड के पार्षद की ले ली। इस मामले में 13 जून को शिवपुरी विधायक देवेंद्र जैन द्वारा कलेक्ट्रेट में आयोजित एक बैठक में निर्देश और चेतावनी दोनों ती ज्वरी करते हुए पानी के टैंकरों को वापस नपा परिसर तक पहुंचाने के लिए 8 दिन का समय दिया गया था। इसके साथ ही उन्होंने यह भी स्पष्ट कहा था कि इस समय सीमा में यदि पार्षदों द्वारा टैंकर वापस नहीं किए जाते हैं तो उनके खिलाफ पुलिस प्राथमिकी दर्ज कराई जाए। इतना ही नहीं इसके बाद 18 जून को कलेक्टर ने भी पार्षदों को नोटिस जारी करते हुए कहा गया था कि आपके द्वारा सांसद निधि के प्राप्त

फाइलों में दफन हुआ टैंकर वापसी का मामला

नगर पालिका से जुड़े सूत्रों की माने ती विधायक द्वारा पार्षदों से टैंकर वापस लेने अथवा उनके खिलाफ एफआईआर कराने के बयान के बाद भाजपा में संगठन स्तर पर भूचाल आ गया था। इसके बाद मामले को मैनेज करने के लिए बैठक की गई। अब लाखों रुपये के टैंकरों की वापसी का यह मामला एक बार फिर फाइलों में दफन कर दिया गया है। भाजपा पार्षदों से यह पूछा तक नहीं जा रहा है कि टैंकर कहां हैं और उन्हें नगर पालिका को वापस क्यों नहीं किया जा रहा है।

सिर्फ 2 टैंकर पहुंचे नपा
टैंकरों को दो दिन के भीतर नगर पालिका को सौंप कर अवगत करावें। मामले को 25 दिन बीत चुके हैं, परंतु पार्षद रितु डिंपल जैन व विजय शर्मा के अलावा किसी भी पार्षद ने टैंकर नगर पालिका को वापस नहीं किए हैं। जो दो टैंकर नपा प्रबंधन ने प्राप्त किए हैं, उनके संबंध में भी पार्षदों को प्राप्ति नहीं दी है।

इनका कहना है
मैंने अपना टैंकर जमा कर दिया है परंतु मैंने जब टैंकर जमा करने के संबंध में प्राप्ति मांगी तो मुझे किसी ने भी टैंकर जमा करने की प्राप्ति नहीं दी है।
रितु डिंपल जैन पार्षद, शिवपुरी।

सचिन चौहान की जिम्मेदारी
नगर पालिका को अभी तक सिर्फ दे टैंकर प्राप्त हुए है। हम उन्हें रिपोर्ट कर देंगे कि हमें सिर्फ दो टैंकर ही प्राप्त हुए है। हमारे यहां जो टैंकर प्राप्त होते जाएंगे हम उन्हें रिकार्ड में जमा कर प्राप्ति भी दे देंगे। मैंने इस संबंध में इंजीनियर सचिन चौहान को जिम्मेदारी दी है। अगर किसी को प्राप्ति नहीं भी दी गई होगी से उन्हें प्राप्ति दिलवा दी जाएगी। मामले में कार्रवाई हमें नहीं करना है।
डा. केएस सगर, सीएमओ नगर पालिका, शिवपुरी।