SHIVPURI NEWS - मडीखेडा इंटकवेल की मोटर खराब,एक बूंद पानी भी नही आऐगा शहर में-अब शहर मे त्राहि त्राहि

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी शहर की लाइफ लाइन ओर प्यासे कंठो की प्यास बुझाने वाली सिंध जलावर्धन योजना की सप्लाई दो दिन से ठप पड़ी है। बताया जा रहा है कि इस योजना के तहत बनाया गया मडीखेडा डैम पर इंटकवेल पर सिंध से पानी उठाकर सतनवाड़ा फिल्टर प्लांट पर लगाई तीन मोटर खराब हो गई,एक मोटर डेढ साल पूर्व खराब हो चुकी थी जिसको निकालकर सही करवाने भेजा गया था लेकिन वह अभी तक नही आई,अब बची हुई दोनों मोटेरे भी अपना दम तोड चुकी है। इस कारण अब सतनवाड़ा फिल्टर प्लांट तक पानी नही पहुंच पा रहा है।

इंटकवेल   की मोटर खराब होने के कारण सतनवाड़ा फिल्टर प्लांट भी प्यासा रह गया है जिससे शहर की टंकी भी खाली है और शहर की कुल ढाई लाख आबादी से डेढ़ लाख की आबादी के लिए पानी के लिए संकट खडा हो गया है।  लोग बेहद गर्मी के बाबजूद हाथ में पानी की कट्टियां लेकर सड़कों पर पानी की तलाश में यहां से वहां घूमते देखे गए। दैनिक आवश्यकताओं के उपयोग के लिए तो आम जनता को पानी उपलब्ध हो ही नहीं पाया।

दो मोटर से हो रही थी शहर के लिए पानी की सप्लाई
वर्तमान समय में मडीखेडा इंटकवेल दो मोटर से पानी की सप्लाई की जा रही थी, सतनवाड़ा से तीन मोटरों से पानी को शहर की तरफ सप्लाई की जाता है। बताया जा रहा है कि  इंटकवेल   पर तीन मोटरों में से एक मोटर तो पिछले एक से डेढ़ साल से खराब है और सही होने के लिए गई तो वापिस ही नहीं लौटी। जो दो मोटर लगातार चल रही थीं, वह खराब हो गई हैं,अब जब तक  इंटकवेल   की मोटर सही नही हो जाती है जब मडीखेडा से एक बूंद भी पानी नही आऐगा।

अभी तक वार्ड 18 की टंकी की पाइप लाइन सही नही
बीते दिनों वार्ड क्रमांक 18 में स्थित शीतौले साहब की कोठी के पास स्थित पानी की टंकी की पाइप लाइन फूट गई थी और 20 लाख लीटर पानी नालियों में बह गया था अभी तक वह पाइप लाइन सही नही हुई है। वही मडीखेडा पर बने इंटकवेल की एक मोटर डेढ़ साल से खराब थी उसको सुधार कर वापस नहीं लगाया गया है। इस स्थिति में कैसे अनुमान लगा ले कि नगर पालिका प्रबंधन इंटकवेल पर खराब हुई मोटरो को तत्काल सही करवाने में जुट गया होगा।

वर्तमान समय की बात करे तो शहर जल संकट से जूझ रहा है आमजन अपने उपयोगी कामों को छोड़कर पानी के लिए संघर्ष कर रहे है लोग पानी के लिए जगराता कर रहे है। नगर पालिका ने इस जल संकट से निबटने के लिए पूर्व में ही कोई ठोस प्लान नही बनाया,लेकिन आपसी खींचतान के लिए उलझी रही।

इनका कहना है
मडीखेडा इंटकवेल के दोनो पंपो की बैरिंग खराब हो गई है,उन्हे सही करवाया जा रहा है। हम प्रयास कर रह है कि उन्हें जल्दी ही सही करवाकर शहर में पानी की सप्लाई को जारी रखे। रही तीसरे पंप की बात तो जहां तक मेरी जानकारी में है वही कुछ दिन पूर्व वापस आ गई है,फिर भी में इसके विषय में जानकारी लेता हूं
डॉ केशव सिंह सगर,सीएमओ नगर पालिका शिवपुरी 
G-W2F7VGPV5M