SHIVPURI NEWS - विश्व सिकल सेल एनीमिया दिवस जिला अस्पताल में मनाया गया,यह रहे उपस्थित

Bhopal Samachar

शिवपुरी। विश्व सिकल सेल एनीमिया दिवस के अवसर पर जिला चिकित्सालय शिवपुरी में आयोजित सिकल सेल एनीमिया हेतु जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में नगर पालिका अध्यक्ष गायत्री शर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष राजू बाथम, वरिष्ठ पत्रकार आलोक एम.इंदौरिया, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.पवन जैन सहित अधिकारी, कर्मचारी, नागरिकगण शामिल रहे।

विश्व सिकल सेल दिवस पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम जिला डिंडोरी में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के मुख्य आतिथ्य में आयोजित हुआ। साथ ही जिला मुख्यालय पर जिला चिकित्सालय शिवपुरी में उपस्थित जनसमुदाय ने कार्यक्रम का सीधा प्रसारण एलईडी के माध्यम से देखा और सुना।  

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.पवन जैन ने कार्यक्रम में बताया कि सिकल सेल बीमारी के प्रति जागरूकता सबसे महत्वपूर्ण है। सबसे पहले इस बीमारी को देखते हुए कार्य करना है वो सभी जागरूकता पर ही करना है। प्रदेश के महामहिम राज्यपाल मंगूभाई पटेल की प्रेरणा से पूरे प्रदेश में विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

पूरे प्रदेश में इस दिवस को मनाया जाता है। इसलिए शिवपुरी जिले में भी सिकल सेल बीमारी के प्रति जागरूकता फैलाना है। उन्होंने कहा कि मेरा सभी को यहीं संदेश है कि इस बीमारी को जाने, समझे और जागरूक रहें और इस बीमारी से बचें। गांव में लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरूक किया जाएगा, क्योंकि सबको इस बीमारी के बारे में मालूम होना सबसे जरूरी है। कार्यक्रम के अंत में हीमोग्लोबिनोपैथी जेनेटिक काउंसलिंग कार्ड भी वितरित किए गए।