SHIVPURI NEWS - आने वाले दिनो मे आसमान से बरसेगी आग, पारा होगा 47 के पार,पढिए मौसम का हाल

Bhopal Samachar

शिवपुरी। आधा मई का माह निकल चुका है आसमान से आग बरसना शुरू हो चुकी है। सुबह 9 बजे से ही सूर्यदेव अपना तेवर दिखाना शुरू कर देत है दोपहर एक बजे के से चार बजे तक शहर की सडको पर लॉकडाउन जैसा दिखना शुरू हो जाता है बाजार तो खुले है लोग सड़कों से गायब हो जाते है। बीते रोज गुरुवार की बात करे तो अधिकतम पारा 43 पर जा पहुंचा था। मौसम वैज्ञानिकों की माने तो अब प्रतिदिन तापमान में बढोतरी होगा और पारा 47 डिग्री तक जा पहुंचेगा।

वैसे तो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से मौसम में बार-बार बदलाव देखा जा रहा है। बारिश की वजह से तापमान नीचे चला जाता है और आसमान साफ होते हुए फिर से पारा अचानक ऊपर आ जाता है। चौबीस घंटे में न्यूनतम तापमान में 4.4 डिग्री का उछाल के साथ रातें फिर से गरम हो गईं हैं। वहीं अधिकतम पारे में भी 1 डिग्री का उछाल आया है।शिवपुरी शहर का गुरुवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री और न्यूनतम 27.3 डिग्री सेल्सियस रहा।

जबकि बुधवार को अधिकतम तापमान 41.9 डिग्री व न्यूनतम 22.9 डिग्री सेल्सियस था। यानी चौबीस घंटे में रात के पारे में 4.4 डिग्री का एकाएक उछाल आया है। बता दें कि मंगलवार को शिवपुरी शहर में रिमझिम बारिश हो गई थी। इस कारण न्यूनतम तापमान 27.3 डिग्री से गिरकर बुधवार को 22.9 डिग्री सेल्सियस पर आ गया था। बुधवार को दिन में आसमान साफ रहने से वातावरण फिर से गर्म हो गया और गुरुवार को रात के पारे में अच्छा खासा उछाल आ गया है। वहीं शिवपुरी शहर का 27.3 डिग्री न्यूनतम तापमान प्रदेश के 5 सबसे अधिक न्यूनतम तापमान वाले शहरों में तीसरे स्थान पर है।

यह है मौसम का पूर्वानुमान

मौसम विभाग ने जो पूर्वानुमान बताया है उसमें आने वाले दिनों में गर्मी अपना सितम ढहाऐगी। शुक्रवार व शनिवार को तापमान 43 डिग्री तो रविवार को पारा 44 डिग्री तक पहुंचेगा। सोमवार को आसमान में बादलों का डेरा रह सकता है बुधवार और गुरुवार को आसमान से आग बरसना शुरू हो जाएगी और पारा 47 तक पहुंच सकता है। इस बार नौतपा 25 मई से प्रारंभ होने वाले है और 2 जून तक रहेगे। कुल मिलाकर अब आने वाले दिन लोगों को गर्मी का सितम झेलना होगा,उम्मीद है इस गर्मी के कारण बारिश भी अच्छी होगी,क्योंकि बीते वर्ष बारिश ने अपना सामान्य का आंकड़ा भी पूरा नहीं कर पाया था। 
G-W2F7VGPV5M