SHIVPURI NEWS - पढ़ेंगे लिखेंगे तो समझेंगे सवाल, खेलेंगे कूदेंगे तो देंगे उपयुक्त जवाब - डॉ. पवन द्विवेदी

Bhopal Samachar

शिवपुरी। जहां पढ़ाई जितनी महत्वपूर्ण है ताकि क्रिएटिव ब्रेन तैयार हो और वह क्रिएटिव ब्रेन तभी मिल पाएगा जब बच्चे ग्राउंड व अन्य सभी प्रतियोगिताओं में एक्टिव पार्टिसिपेशन करें इस संदर्भ में डॉ. पवन द्विवेदी ने यह बात कही कि पढ़ेंगे लिखेंगे तो समझेंगे सवाल खेलेंगे कूदेंगे तो देंगे उपयुक्त जवाब।

2047 विकसित भारत के स्वप्न का क्रियान्वयन भारत वर्ष के प्रत्येक विद्यालय के स्टाफ रूम में होना जरूरी है। यह बात शहर की जानी-मानी शिक्षा जगत से जुड़ी हस्तियों के बीच डॉ. पवन द्विवेदी ने कहीं। शनिवार 16 मार्च को यह कार्यक्रम एमपी टूरिस्ट विलेज में संपन्न हुआ। इसमें 60 स्कूलों के 180 प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया जिसमें हर स्कूल से दो बेस्ट टीचर्स को एकेडमिक एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित किया गया।

इस कार्यक्रम में शिवपुरी शहर के शिक्षा जगत से जुड़े शिक्षाविदों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार करोड़ों का निवेश तो आकर्षित कर सकती है परंतु उन क्षेत्रों में स्किल्ड मैनपॉवर तैयार करने का दायित्व अध्यापन जगत से जुड़े लोगों को ही लेना होगा। आज देश में काम की कमी नहीं है। उसके लिए उपयुक्त मानव संसाधन व उसे  सही दिशा का ज्ञान होना जरूरी है।

गांव और किसान सदा से भारतवर्ष के विकास व अस्तित्व की नींव रहे हैं, गांवों और खेती की तरफ पढ़ा लिखा वर्ग लौटे व उसमें अनुसंधान करे। इसके लिए बच्चों को एग्रीकल्चर विषय लेने के लिए हमें अभिप्रेरित करना चाहिए। शारीरिक श्रम करना चाहिए बच्चों को शुरू से इसकी आदत रखनी चाहिए।

साथ ही बच्चों का रुझान खेल जगत , मेडिकल सेक्टर, फॉर्मा, तकनीकी अनुसंधान की तरह करने का क्रियान्वयन भी विद्यालय के स्टाफरूम में होना जरूरी है। उन्होंने यह भी बताया की नई तकनीक के फायदे भी हैं और नुकसान भी हैं अतः बच्चों को इसके बारे में शिक्षित करना भी हमारी जिम्मेदारी में आता है।

बच्चे अपना ज्यादा से ज्यादा समय घर के सदस्यों के साथ व्यतीत करें, बड़ों का सम्मान करें इन नैतिक मूल्यों का विकास अति आवश्यक है। अपनी संस्कृति से जुड़े रहना, उसका सम्मान करना, जीवन में अनुशासन का होना इन गुणों का विकास आज की पीढ़ी के लिए अति आवश्यक है इसकी चर्चा व क्रियान्वयन भी विद्यालय के स्टाफ रूम में होना जरूरी है।

इस अवसर पर शहर के प्रतिष्ठित विद्यालय सेंट चार्ल्स, गीता पब्लिक स्कूल, सेंट बेनेडिक्ट, हैप्पी डेज, गणेशा ब्लेस्ड, जीके हेरिटेज, राजेंद्र मेमोरियल, संस्कार स्कूल, रंगढ़ रेनबो, जैक एंड जिल, शिक्षा भारती, मदर टेरेसा व अन्य स्कूलों की उपस्थिति रही। समस्त विद्यालय परिवार की ओर से श्री पवन कुमार शर्मा प्रेसिडेंट मध्य प्रदेश प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रन वेलफेयर एसोसिएशन और सचिव राजकुमार शर्मा ने सभी का आभार व्यक्त किया।
G-W2F7VGPV5M