SHIVPURI NEWS - पंचायत में 1 करोड का भ्रष्टाचार,रोजगार सहायक टर्मिनेट, सचिव सस्पैंड, सरंपच को धारा 40 का नोटिस

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी के लोकप्रिय और सबसे विश्वसनीय समाचार प्रकाशित करने की कडी मे शिवपुरी समाचार की खबर का असर हुआ है। 24 जनवरी 2024 को -बदरवास की रिजोदी में सरपंच और सचिव ने कर दिया 1 करोड़ का घोटाला : शिकायत शीर्षक से खबर का प्रकाशन किया गया था। इस खबर पर जिला पंचायत ने ग्राम पंचायत रिजोदी में हुए निर्माण कार्यो की जांच कराई,इस जांच में लगभग 1 करोड़ रुपए का भ्रष्टाचार होना पाया गया था। जांच टीम की अनुशंसा पर सरपंच को पद से पृथक करने का धारा 40 का नोटिस,रोजगार सहायक को टर्मिनेट और पंचायत सेकेट्री को सस्पेंड जिला पंचायत सीईओ ने कर दिया है।

रिजौदी के रहने वाले अमित यादव ने जनसुनवाई में कलेक्टर रविन्द्र कुमार चैधरी को शिकायत करते हुए बताया कि पंचायत रिजौदी जनपद पंचायत बदरवास में पिछले 18 माह के अंदर सरपंच भुरिया बाई और सचिव घनश्याम बिन्दल ने मिल कर ग्राम पंचायत में विभिन्न कामो को लेकर करीब 1 करोड़ रुपये की राशि सरकार ने नियमों का दुरुपयोग कर निकाल ली गई है। जबकि पंचायत में कोई काम नहीं कराया गया है।

ग्राम पंचायत रिजौदी में मनरेगा व पंचायत दर्पण 2023 व 2024 की योजनान्तर्गत टीसीएनएस TS / AS जिला स्तर से कराई जाती है जबकि ग्राम पंचायत रिजौदी में जनपद पंचायत AE से TS कराई गई है। ग्राम पंचायत में एण्एसण् के करीब 20 निर्माण कार्य इसी तरह से खोले गए जिनकी राशि भी निकाल ली गई। मौके पर कोई निर्माण कार्य नहीं किये गये है। युवक ने कलेक्टर से जून वर्षा 2022 से दिसंबर 2023 तक के सभी निर्माण कार्यो की निष्पक्ष जांच कराने की मांग की है।

इन कार्यो के लिए निकाली गई इतनी राशि

ग्राम पंचायत रिजौदी में जिंद बाबा देव के पास में अमृत सरोवर नवीन तालाब निर्माण कार्य कराने के लिए 18 लाख 99 हजार 420 रुपए की राशि निकाली गई है। जबकि यहां पर कोई निर्माण कार्य नहीं हुआ है।

पंचायत भवन निर्माण कार्य के लिए ग्राम रिजौदी 14 लाख 48 हजार रुपए की राशि का आहरण किया गया है,लेकिन मौके पर काम नहीं हुआ है। इस प्रकार मिनी परकुलेशन टैंक नरिया के निर्माण के लिए 5 लाख 11 हजार 991 रुपए, लूज बोल्डर निर्माण नाले के लिए 85 हजार 795 रुपए, नाली निर्माण कार्य हरिजन बस्ती में रिजौदी 8 लाख 55 हजार 797 रुपए, बान्ड्रीवॉल निर्माण कार्य पीएम स्कूल रिजौदी के लिए 11 लाख 17 हजार रुपए, रपटा निर्माण कार्य घुरबार खुर्द गदा के लिए 8 लाख 40 हजार रुपए, नाली निर्माण कार्य पी एम रोड से स्कूल की ओर रिजौदी 11 लाख 36 हजार रुपए, आदि के निर्माण के लिए इसी तरह से पैसे तो निकाल लिए गए लेकिन मौके पर इनमें से कोई भी निर्माण कार्य नहीं किये गये है।

जांच टीम पहुंची मौके पर

जानकारी मिल रही है कि इस घोटाले की जांच करने के लिए जिला पंचायत सीईओ ने दो सदस्यी टीम का गठन किया था। इस टीम में श्रीमती प्रिंयका जैन परियोजना अधिकारी मनरेगा ओर श्री मनोज जैन वरिष्ठ डाटा एंट्री आपरेटर ने इस मामले की जांच की तो पाया कि ग्राम पंचायत रिजौदी में हुए निर्माण कार्यो में अनिमियतताए,नियम विरूद्ध कार्य ओर भारी भ्रष्टाचार किया है।

जिला पंचायत अधिकारी शिवपुरी को इस जांच दल ने अनुशंसा की कि ग्राम पंचायत सरपंच श्रीमती भूमि बाई रोजगार सहायक सतेन्द्र यादव और ग्राम पंचायत सचिव ने मिलकर भारी भ्रष्टाचार किया है और इन तीनो पर कार्यवाही करने की अनुशंसा की। जांच टीम की अनुशंसा पर जिला पंचायत सीईओ उमराव मारावी ने ग्राम पंचायत रिजौदी जनपद पंचायत बदरवास
के सचिव घनश्याम बांदिल को सस्पेंड,रोजगार सहायक सतेन्द्र सिंह यादव को पद से प्रथ्क और पंचायत सरपंच भूरी बाई जाटव को 40 के तहत पद से पृथक करने की कार्यवाही की है।
G-W2F7VGPV5M