SHIVPURI NEWS- स्कूल और आंगनवाड़ी में 12 सितम्बर से बच्चों को खिलाई जाएगी एल्बेंडाजोल की गोली

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी जिले में 12 सितंबर को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया जाएगा इस अवसर पर 1 वर्ष से 19 वर्ष तक के सभी बच्चो को एल्बेंडाजोल की गोलियां खिलाई जाएगी। साथ ही छूटे हुए बच्चों को मोपप डे पर 15 सितम्बर को उल्वेडाजॉल की खुराक दी जाएगी यह कार्यक्रम तीन विभागों के द्वारा संयुक्त से आयोजित होने जा रहा हैं। जिसमें स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग और शिक्षा विभाग शामिल है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पवन जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि बच्चों में बीमारी का एक बड़ा कारण पेट में कीड़ों का होना है। इसके कारण बच्चे पेट दर्द, मरोड, खून की कमी, रोग प्रतिरोधक क्षमता की कमी से ग्रस्त रहते हैं। यदि बच्चे को छह माह में एक बार एल्बेंडाजोल की गोली की उचित मात्रा में खुराक दे दी जाए तो बच्चों को रोग ग्रस्त होने से बचाया जा सकता है।

इस तथ्य को दृष्टिगत रखते हुए राष्ट्रीय स्तर पर कृमि मुक्ति दिवस सितम्बर माह में मनाया जाता है। इस माह के चयन का कारण बारिश के जल के कारण होने वाले रोग समस्या है।


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पवन जैन ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग और शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वाधान में संचालित होने जा रहे इस अभियान के नोडल अधिकारी डॉ संजय ऋषीश्वर के नेतृत्व में कृमि मुक्ति दिवस की तैयारियां पूर्ण कर ली गई है।

आयोजित इस अभियान के सफल संचालन के लिए विकास खण्ड स्तर तक मैदानी अमले का प्रशिक्षण संपन्न हो चुका है। प्रचार प्रसार के लिए बैनर एवं पोस्टर विकासखंड तक भेजे जा चुके है। इसी प्रकार आंगनवाडी केन्द्रों और स्कूलों में एल्बेंडाजोल की गोली पहुंचाने की पूर्ण व्यवस्था की जा चुकी है।


उम्र के अनुसार है एल्बेंडाजोल गोली की खुराक
पेट में कीड़े मारने की दवा एल्बेंडाजोल गोली स्वस्थ व्यक्ति सेवन कर सकते हैं। इससे कई लाभ मिलते है। इस गोली की खुराक उम्र के अनुसार है।
1 से 2 वर्ष तक के बच्चों को आधा गोली पीसकर साफ पानी से दे
2 से 3 वर्ष तक के बच्चों को एक गोली पीसकर साफ पानी से दे
3 से 19 वर्ष तक के बच्चों के लिए एक गोली चबाकर साफ पानी से दे जिससे बच्चे आराम से गोली का सेवन कर सकेे।
G-W2F7VGPV5M