SHIVPURI NEWS- लखपति निकले दीवट के आदिवासी-बैंक खातो में 65 लाख का लेनदेन,3 स्टेटो से हुआ लेनदेन

Bhopal Samachar
संजीव जाट बदरवास। बदरवास थाना क्षेत्र की ग्राम पंचायत दोहा की आदिवासी बस्ती दीवट के 13 अन्य आदिवासियों के खातों का बड़े ऑनलाइन फ्रॉड के तौर पर इस्तेमाल हुआ। मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में ये खाते ऑपरेट हुए और उनसे 65 लाख 67 हजार रुपए के ट्रांजैक्शन हुए। इन आदिवासियों के खातों में 90 हजार का बैलेंस है। शेष राशि ठगों ने यूपीआई और एटीएम के माध्यम से अलग-अलग स्थानों पर निकाल ली।

दीवट के एक आदिवासी प्रकाश पुत्र सगुन की राजस्थान की बांसवाड़ा पुलिस के हाथों गिरफ्तारी के बाद मामले की परतें खुलती जा रही हैं कि किस तरह पीएम सम्मान निधि का प्रलोभन देकर आदिवासियों के खाते खुलवाए गए और उनका अंतर्राज्यीय स्तर पर फ्रॉड में इस्तेमाल किया गया। प्रकाश उन 16 आदिवासियों में से एक था, जिन्हें तीन जने खाते खुलवाने के लिए कोलारस के एक्सिस बैंक ले गए थे। किसी भी आदिवासी को पता नहीं था कि कोई बड़ा खेल खेला जाने वाला है। प्रकाश को धोखाधड़ी का आरोपी मानते हुए बांसवाड़ा पुलिस ने पकड़ा था। उसके खाते से 1 लाख 4 हजार रुपए का ट्रांजैक्शन हुआ था। वह अब भी बांसवाड़ा जेल में है।

प्रकाश की गिरफ्तारी के बाद उसके साथी आदिवासियों को संदेह हुआ कि कहीं उनके खातों का इस्तेमाल भी ऐसी ही धोखाधड़ी में नहींं हुआ हो। उनका संदेह सच साबित हुआ है। पुलिस को बुधवार को कोलारस ने 13 आदिवासियों के खातों की डिटेल दे दी थी, जिनमें पता लग रहा है कि अप्रेल और मई में इन खातों में 65 लाख 67 हजार रुपए आए। यह राशि धोखाधड़ी करने वालों ने यूपीआई और एटीएम के माध्यम से निकाल ली।

इनके खाते से इतना हुआ ट्रांजैक्शन

राजाराम आदिवासी 4 लाख रुपए, संग्राम आदिवासी 4 लाख 50 हजार, शिवराज आदिवासी 4 लाख 67 हजार, रामवीर आदिवासी 4 लाख 30 हजार, लख्खू आदिवासी 4 लाख 25 हजार, दशरथ आदिवासी 4 लाख 60 हजार, मेहरबान आदिवासी 4 लाख 65 हजार, विक्रम आदिवासी 3 लाख 90 हजार, सुरेश आदिवासी 4 लाख 40 हजार, कल्ला आदिवासी 4 लाख 67 हजार, सविता आदिवासी 4 लाख 45 हजार, अमर सिंह आदिवासी 4 लाख 55 हजार और शिवकुमारी आदिवासी 4 लाख 40 हजार रुपए। तीन आदिवासियों की डिटेल अभी आनी बाकी है।

बैंक प्रबंधन संदेह के घेरे में

प्रकरण सामने आने के बाद से कोलारस नगर स्थित एक्सिस बैंक संदेह के घेरे में है। कैसे आदिवासियों के बैंक खातों की पासबुक, चेकबुक और एटीएम खाताधारकों के स्थान पर अन्य लोगों के सुपुर्द हो गए, यह जांच का बिंदु है।

आरोपियों के घरों पर ताला

प्रकरण का खुलासा होने के बाद से पुलिस आदिवासियों के खाते खुलवाने वाले इंदार थाना क्षेत्र के दिलीप कुशवाह निवासी पिरोठ, दिनेश कुशवाह और दिलीप कुशवाह निवासी बरोदिया के घरों पर लगातार दबिश दे रही है। वहां ताला लगा हुआ मिल रहा है।

इनका कहना है

बदरवास थाना क्षेत्र की दीवट बस्ती के 16 आदिवासियों ने शिकायत की थी। इनमें 13 आदिवासियों के बैंक खातों का ब्योरा हमारे पास आ गया है। इनमें हरेक के खाते 4 से 5 लाख रुपए के बीच में यूपीआई के माध्यम से ट्रांजैक्शन हुआ है। अब साइबर सेल की मदद से पता किया जा रहा है कि यह ट्रांजैक्शन किन-किन बैंकों से एवं किन के द्वारा किया गया है। जांच के बाद इसमें लिप्त सभी लोगों को आरोपी बनाकर उनके खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा।
विजय यादव,एसडीओपी कोलारस
G-W2F7VGPV5M