SHIVPURI NEWS-अब जल्द ही होगा 1030 परिवारों का गृह प्रवेश का सपना पूरा, 5 साल से कर रहे थे इतंजार

Bhopal Samachar
शिवपुरी। प्रधानमंत्री आवास योजना के भागीदारी में किफायती आवास (एएचपी) घटक के तहत बन रहे 1030 आवासों में बिजली कनेक्शन की राह खुल गई है। बिजली कनेक्शन होने के साथ ही 1030 हितग्राही परिवारों को रहने के लिए आवास उपलब्ध कराए जा सकेंगे। यह प्रोजेक्ट बिजली कनेक्शन न होने की वजह से अटक गया था। बिजली कंपनी अलग से सब स्टेशन लगवाने की बात पर अड़ी थी।

अब बालाजी धाम सब स्टेशन पर ही 5 हजार केवीएम का दूसरा बड़ा ट्रांसफार्मर रखकर 1030 आवासों के लिए बिजली सप्लाई दी जाएगी। इससे इन 1030 परिवारों के अपने घर का इंतजार खत्म होगा क्योंकि नपा का कहना है कि तीन महीने में आवास आवंटित कर देंगे।

नगर पालिका और बिजली कंपनी का तीन दिन पहले संयुक्त सर्वे हुआ है, जिसकी रिपोर्ट के आधार पर 1.44 करोड़ का एस्टीमेट बनाकर कंपनी के चीफ इंजीनियर को भेजा है। अलग से सब स्टेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी जिससे बिजली कनेक्शन का काम भी जल्दी पूरा हो जाएगा। नगर पालिका भी 3 महीने में हितग्राहियों को आवास उपलब्ध कराने के लिए तैयारी में जुट गई है। सबकुछ ठीक रहा तो इस बार कई परिवार दिवाली का त्यौहार अपने आवासों में मनाएंगे।

कंपनी के MD और शिवपुरी कलेक्टर के बीच चर्चा के बाद रास्ता खुला

पीएम आवास प्रोजेक्ट बिजली कनेक्शन पर आकर अटक गया था। शिवपुरी कलेक्टर ने बिजली कंपनी के एमडी से चर्चा की। शहरी क्षेत्र होने की वजह से कंपनी एमडी ने मौजूदा सब स्टेशन पर ही 5 हजार केवीएम का दूसरा बड़ा ट्रांसफार्मर रखने के निर्देश दिए। बिजली कंपनी और नपा अधिकारियों ने संयुक्त सर्वे किया। अब कंपनी ने 1.44 करोड़ का एस्टीमेट बनाकर भेजा है। चीफ इंजीनियर ग्वालियर द्वारा दो-तीन दिन में एस्टीमेट स्वीकृत होते ही नगर पालिका द्वारा उक्त राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

691 परिवार तुरंत रहने जा सकेंगे

मेडिकल कॉलेज के पीछे पीएम आवास बन रहे हैं जिनमें करीब 800 आवास कंप्लीट हैं। बिजली कनेक्शन होते ही तुरंत 691 परिवार रहने जा सकते हैं जो बुकिंग के साथ अपना अंशदान जमा करा चुके हैं। बता दें कि अगस्त 2018 में आवास हितग्राहियों को मिलना थे लेकिन कोविड-19 तो कभी बजट और फिर बिजली कनेक्शन की वजह से प्रोजेक्ट अटकता चला गया।

3.33 करोड़ रुपए की बचत भी

पीएम आवास प्रोजेक्ट में बिजली सप्लाई के लिए कंपनी ने 4.77 करोड़ का एस्टीमेट बनाया था। अलग सब स्टेशन की वजह से लागत काफी आ रही थी। दूसरे विकल्प के तहत 1.44 करोड़ का एस्टीमेट बना है। इस तरह नगर पालिका को 3.33 करोड़ रुपए खर्च होने से बच गए हैं। सब स्टेशन की वजह से प्रोजेक्ट लागत भी बढ़ रही थी।

शेष आवास जल्द बना देंगे

नगर पालिका में 1.26 करोड़ बिल अटका है, जिसका भुगतान होते ही काम चालू कर देंगे। अभी फंड भी नहीं है, जिसे लेकर भोपाल में हमारी बात चल रही है। बिजली कनेक्शन की समस्या नगर पालिका दूर कर देगी तो शेष आवास भी जल्द बनाकर दे देंगे।
नवीन जैन, एमडी, गुलशन राय जैन इंदौर (ठेकेदार)

तीन महीने में आवास दे देंगे

संयुक्त सर्वे के बाद बिजली कंपनी ने एस्टीमेट बनाकर भेजा है। बिजली कनेक्शन होते ही हम तीन महीने में हितग्राहियों को आवास रहने के लिए उपलब्ध करा देंगे। अभी काम रुका है, हमने ठेकेदार को नोटिस जारी किया है।
केशव सिंह सगर, सीएमओ, शिवपुरी

पैसा मिले तो रखवा देंगे ट्रांसफार्मर

हमने एस्टीमेट चीफ इंजीनियर ग्वालियर को भेज दिया है। एप्रूवल मिलते ही नगर पालिका को भेज देंगे। पैसा मिलते ही ट्रांसफार्मर रखवाने की प्रकिया शुरू कर देंगे। अब अलग से सब स्टेशन स्थापित करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
संदीप कालरा, एसई, बिजली कंपनी शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M