SHIVPURI NEWS- आशीष यादव ने श्रीराम फाइनेंस का कर्जा नहीं चुकाया, न्यायालय ने दी सजा और 110 लाख देने का आदेश

NEWS ROOM
शिवपुरी।
आज श्री राम फाइनेंस कंपनी करैरा द्वारा फाइनेंस कंपनी का कर्ज नहीं चुकाने पर एक उपभोक्ता को 1 माह की जेल और 1 लाख 10 हजार रूपए का प्रतिकर देना होगा। शाखा प्रवंधक महेन्द्र पाल सिंह द्वारा बताया गया कि आशीष यादव पुत्र राजेंद्र सिंह यादव निवासी ग्राम कालीपहाड़ी तह. करैरा जिला शिवपुरी ने कंपनी से वाहन क्रमांक एमपी 33 बीबी 1260 पर श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस कंपनी लिमिटेड से फाइनेंस के रूप में उधार लिए थे।

ऋण अदा ना करने के मामले में आरोपी को माननीय न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी शिवपुरी अमित प्रताप सिंह के द्वारा आरोपी को 01 माह का साधारण कारावास एवं एक लाख दस हजार रुपये का प्रतिकर लगाया है साथ ही प्रतिकर अदा ना करने पर 15 दिवस का साधारण कारावास पृथक से भुगतान किए जाने का निर्णय पारित किया। इस मामले में परिवादी की ओर एड.पंकज जैन के द्वारा पैरवी की गई।

परिवादी महेंद्र पाल सिंह के अनुसार अभियुक्त आशीष यादव पुत्र राजेन्द्र सिंह यादव निवासी ग्राम कालीपहाड़ी तह.करैरा जिला शिवपुरी के द्वारा परिवादी श्रीराम ट्रांसपोर्ट फायनेंस कंपनी लिमि. करैरा जिला शिवपुरी से एक मारुति वाहन क्र. एमपी 33 बीबी 1260 को क्रय करने हेतु लोन प्राप्त किया था, जो परिवादी को किश्तों में अदा किया जाना था किन्तु अभियुक्त द्वारा संपूर्ण राशि अदा नहीं की गई एवं परिवादी का 2,05,988/- रुपये बकाया निकल रहा था।

उक्त राशि की मांग पर अभियुक्त आशीष यादव ने इलाहाबाद बैंक शाखा करैरा शिवपुरी का एक चेक क्रं. 787041 दिनांक 13.11.17 को राशि 83,200/- रूपये का परिवादी कंपनी को स्वयं के हस्ताक्षर कर दिया था, परिवादी ने जब उक्त राशि को प्राप्त करने अपने बैंक खाते में चैक लगाया तो वह दिनांक 15.11.17 को चेक इस टीप के साथ कि खाते में निधि कम है वापस कर दिया। उक्त चैक बाउंस होने के पश्चात परिवादी ने अपने अभिभाषक के माध्यम से उक्त राशि प्राप्त करने हेतु अभियुक्त को नोटिस जारी कराया गया।

नोटिस प्राप्ति के उपरांत भी आरोपी आशीष यादव के द्वारा फरियादी श्रीराम ट्रांसपोर्ट फायनेंस कं.लिमि. को कोई राशि अदा नहीं की गई। उक्त राशि प्राप्त करने एवं न्याय पाने के लिए फरियादी श्रीराम ट्रांसपोर्ट फायनेंस कं.लिमि. ने अभियुक्त के विरूद्ध परिवाद पत्र माननीय न्यायालय में प्रस्तुत किया।

माननीय न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी अमित प्रताप सिंह ने प्रकरण में साक्ष्य का विवेचन करने के बाद अभियुक्त आशीष यादव को दोषी पाते हुए आरोपी को 01 माह का साधारण कारावास और 1,10,000 रुपये प्रतिकर दिलाए जाने का आदेश पारित किया। प्रतिकर अदा ना करने पर अभियुक्त आशीष यादव को 15 दिवस का साधारण कारावास पृथक से भुगतने का निर्णय पारित किया। इस प्रकरण को कंपनी के बिजनेस हेड हरिओम शर्मा के आदेश पर रीजनल लीगल हेड पवन कुमार शर्मा एवं एडवोकेट अंकुर शर्मा द्वारा प्रस्तुत कराया गया था।

G-W2F7VGPV5M