धूमधाम से मनाया जाएगा गणतंत्र दिवस, मुख्य अतिथि होगी यशोधरा राजे सिंधिया, यह होंगे कार्यक्रम- Shivpuri News

शिवपुरी।
खेल एवं युवा कल्याण, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया 25 जनवरी को शिवपुरी आएंगी। शिवपुरी में 25 एवं 26 जनवरी को विभिन्न कार्यक्रम में भाग लेंगी। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया 25 जनवरी को शाम 4 बजे शिवपुरी पहुंचेगी और स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेंगी। इसके उपरांत 26 जनवरी को प्रातः 9 बजे गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेंगी। दोपहर 2 बजे शिवपुरी से भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगी।

खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के मुख्य आतिथ्य में मनेगा गणतंत्र दिवस समारोह

भारत के 74 वें गणतंत्र दिवस का समारोह 26 जनवरी को मनाया जाएगा। शिवपुरी जिले में खेल एवं युवा कल्याण, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के मुख्य आतिथ्य में गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन किया जाएगा। मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया शिवपुरी के पोलो ग्राउंड (तात्या टोपे स्टेडियम) पर आयोजित कार्यक्रम में ध्वजारोहण करेंगीं। ध्वजारोहण पश्चात परेड का अवलोकन करेंगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के प्रदेश की जनता के नाम संदेश का वाचन करेंगी। इसके बाद मार्च पास्ट का अवलोकन करेंगीं। गणतंत्र दिवस के अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा अलग-अलग थीम पर झांकियों का प्रदर्शन किया जाएगा। स्कूली छात्र छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। समारोह में उत्कृष्ट परेड एवं झांकियों को पुरस्कार वितरण किया जाएगा।

26 जनवरी की संध्या पर होगा भारत पर्व का आयोजन

आज़ादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत 26 जनवरी गणतंत्र दिवस की संध्या पर लोकतंत्र का लोक उत्सव भारत पर्व का आयोजन किया जाएगा। यह कार्यक्रम कोतवाली शिवपुरी के समीप स्थित शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में शाम 6 बजे से आयोजित किया जायेगा। भारत पर्व में प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी पारम्परिक रूप से लोक रुचि के गायन लोक, भक्ति, सुराज, आजादी के तराने, वादन और नर्तन जनजातीय एवं लोक कला इत्यादि कार्यक्रम शामिल किये जायेंगे।

कार्यक्रम में देशभक्ति से ओतप्रोत गीतों का कार्यक्रम भोपाल के सुप्रसिद्ध कलाकार संदीप शर्मा द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा। इसके साथ ही अशोकनगर के विशाल केवट एवं उनके साथियों द्वारा ढिमरयाई एवं कांगड़ा लोक नृत्य का भव्य प्रदर्शन किया जाएगा।

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह के निर्देशन में होने वाले भारत पर्व कार्यक्रम में शिवपुरी के निवासियों को देशभक्ति गायन एवं अद्भुत कला संस्कृति देखने का अवसर मिलेगा। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को कार्यक्रम का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। उन्होंने आमजन से अपील की है कि अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर कार्यक्रम का आनंद लें। इस मौके पर स्वाधीनता संग्राम पर केन्द्रित प्रदर्शनी स्वराज संस्थान तथा मध्यप्रदेश के विकास पर केन्द्रित प्रदर्शनी, जनसंपर्क द्वारा लगाई जायेगी। भारत पर्व एवं आज़ादी के अमृत महोत्सव के लोगो सहित आकर्षक होर्डिंग्स तथा फ्लैक्स के माध्यम से प्रचार-प्रसार भी किया जाएगा।

गणतंत्र दिवस के अवसर पर शासकीय भवनों पर होगी रोशनी

प्रदेश के समस्त शासकीय भवनों एवं राष्ट्रीय महत्व के स्मारकों पर गणतंत्र दिवस के अवसर पर 26 जनवरी को सायंकाल रोशनी की जाएगी। साथ ही निजी संस्थाओं, अशासकीय शैक्षणिक संस्थाओं, अशासकीय महाविद्यालयों, तकनीकी संस्थाओं के बड़े भवनों में रोशनी करने के लिए भी अपील की गई है।