दिव्यांग परीक्षण शिविर: किसी ने मांगी बैटरी वाली साइकिल, तो किसी ने दिव्यांग सर्टिफिकेट बनवाया- Shivpuri News

शिवपुरी।
शिवपुरी जनपद कार्यालय पर दिव्यांग शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में शिवपुरी जनपद पंचायत क्षेत्र की ग्राम पंचायतों से बड़ी संख्या में दिवयांगों को इस शिविर में लाया गया। शिविर में दिव्यांगजनों का मौजूद डॉक्टरों द्वारा परीक्षण किया गया साथ ही दिव्यांगों को उपकरण उपलब्ध कराने के लिए फार्म भरवाए गए। शिविर में कई दिव्यांग ऐसे भी पहुंचे, जिन्हें बैटरी वाली ट्रायसिकल की जरूरत है।

साइकिल पर चलाता हूं दुकान

टोंगरा निवासी दिव्यांग बद्री रावत ने बताया कि वह ट्राइसाइकिल पर परचून की दुकान आस.पास के क्षेत्र में घूम.घूमकर चलाता है। ऐसे में अगर उसे बैटरी से संचालित होने वाली ट्राइसाइकिल मिल जाए तो उसका आने.जाने में लगने वाला समय बच जाएगा। जिससे आय भी बढ़ जाएगी। सालभर पहले इसका एक आवेदन दिया था। अब तक उसे बैटरी से चलने वाली ट्राई साइकिल नहीं मिली है।

शिवपुरी जनपद सीईओ गगन बाजपेई का कहना है कि प्रत्येक वर्ष सरकार के दिशा निर्देशों पर दिव्यांगों के लिए दिव्यांग शिविर का आयोजन किया जाता है शिविर में दिव्यांगजनों की समस्याओं का समाधान किया जाता है। इसके अतिरिक्त दिव्यांगजनों के दिव्यांग सर्टिफिकेट सहित स्वास्थ्य परीक्षण भी कराए जाते हैं।

जनपद पंचायत शिवपुरी के अध्यक्ष का कहना है कि मध्यप्रदेश सरकार लगातार गरीबों के हित में काम कर रही है। लगातार हितकारी योजनाओं को चलाकर हर वर्ग के व्यक्ति को लाभ पहुंचा रही है। शिविर के माध्यम से दिव्यांगों को उपकरण बांटने फार्म भरे जा रहे हैं। शिविर को सफल बनाने के लिए पहले से ही सभी ग्राम पंचायतों में सरपंच सचिवों को सूचना पहुंचा दी गई थी।