शिवपुरी को स्वच्छ शहर बनाने के लिए अब होगा जनमानस से सीधा संवाद- Shivpuri News

शिवपुरी।
जिला प्रशासन नगर पालिका और अथ युवा फाउंडेशन के सहयोग से चल रहे स्वच्छता अभियान अपना शिवपुरी भी होगा स्वच्छता में नंबर 01 के तहत अथ युवा फाउंडेशन ने स्वच्छता चौपाल नाम से एक नई पहल शुरू की गई है। इसमें हर रोज विशेषज्ञों को आमंत्रित किया जाएगा जिसमें जनमानस से स्वच्छता पर सीधा संवाद होगा।

इस मौके पर मंगलवार को माधव चौक पर स्वच्छता और खेल विषय पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में जिला खेल अधिकारी के.के.खरे उपस्थित थे। कार्यक्रम की शुरुआत सफाई मित्रों के पुष्प सम्मान से शुरू हुई। स्वच्छता चौपाल कार्यक्रम रोज शाम को 4 बजे चौराहे पर होगा, रोज एक नया अतिथि होगा अधिक से अधिक भागीदारी बड़े और जिले को नंबर 01 बनने का सपना पूर्ण हो।

डॉ.दांगी ने इस संबोधन में कहा कि वास्तव में सफाई मित्र सच्चे हीरो हैं। वे सीधे तौर पर हर रोज गंदगी को साफ करके शहरों को स्वच्छ बनाने का कार्य करते है। हमें उनका सम्मान करना चाहिए। अथ युवा फाउंडेशन के डायरेक्टर डॉ.दांगी और डॉ.खरे के बीच स्वच्छता के कई आयामों पर चर्चा हुई, जैसे इंदौर की स्वच्छता का मुख्य कारण है वहां के जनमानस में जागरूकता, प्लास्टिक के विकल्प के रूप में कांच या ताबे की बोतल इस्तेमाल करना, स्वच्छता का काम स्वयं से शुरू करें, दुनियां के बड़े-बड़े बदलाव छोटे-छोटे क़दमों से होते हैं, स्वच्छता एक आदत है यदि कुछ दिन तक सतर्क होकर काम करेंगे तो स्वच्छता व्यवहार में आ सकती है।

साथ ही जीवन में खेल अनुशासन देते हैं, राहगिरी पहल के तहत युवाओं को खेल से जोड़ने पर भी चर्चा हुई। कुछ युवाओं को खेल विभाग की तरफ से सर्टिफिकेट भी दिए गए। कार्यक्रम के अंत में उपस्थित सभी नागरिकों ने चौराहे पर दुकानदारों को फूल भी भेंट किए। साथ ही सफाई की दुकानों को डस्टबिन रखने की सलाह दी।