शिवपुरी में स्वीपिंग मशीन की डिमांड, हैल्थफुल होंगी सड़कें, आयुक्त ने CMO को आवेदन लेकर भोपाल बुलाया- Shivpuri News

शिवपुरी।
शिवपुरी को और अधिक स्वच्छ और हैल्थफुल बनाने के लिए स्वीपिंग मशीन की आश्वयकता हैं। इससे ना सडके साफ दिखेगी साथ में बारिक से बारिक धूल के कण भी समाप्त हो जाएँगे और शहर के लोग धूल उड़ने वाली बीमारियों के प्रकोप से भी बच जाऐगें। हालांकि स्वीपिंग मशीन खरीदने का प्रस्ताव नगर पालिका शिवपुरी ने पीआईसी में पास हो चुका हैं। शहर के मध्य से निकली थीम रोड को नपा शिवपुरी धोने का प्रयास कर रही हैं लेकिन उसके बाद भी धूल उड रही हैं।

देश भर में स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 की उल्टी गिनती शुरू हो गई हैं। नगर पालिका शिवपुरी पहले ज्यादा अंक लाकर रैंकिंग सुधारने की कवायद पर काम करने जा रही है। थीम रोड बनने से शहर की सुंदरता में पहले से ज्यादा निखार आया है, लेकिन नगर पालिका के सामने अब धूल खत्म करने की चुनौती है। नगर पालिका के थीम रोड के कारण अंक बढ़ना तय है। धूल और खत्म हो जाए तो सड़क पूरी तरह साफ सुथरी दिखने लगेगी।

पीआईसी प्रस्ताव पर नगरीय निकाय एवं आवास विकास विभाग से मांग रखी। आयुक्त ने विधिवत आवेदन बनाकर लाने को कहा है। सीएमओ अगले सप्ताह भोपाल में स्वीपिंग मशीन की मांग रखेंगे। बता दें कि थीम रोड की पानी से कई बार धुलाई की जा चुकी हैए फिर भी धूल खत्म नहीं हो पा रही है।

मशीन खरीदने पैसे नहीं तो रोड की सफाई का ठेका देगी नपा थीम रोड व अन्य मुख्य सड़कों की धूल खत्म करने नगरीय प्रशासन यदि नगर पालिका शिवपुरी को मशीन खरीदने राशि जारी करता है तो स्थाई समाधान हो जाएगा। मशीन खरीदने राशि नहीं मिलने की स्थिति में नगर पालिका टेंडर जारी कर सफाई का ठेका देगी। सड़कों से धूल हटने से लोगों को काफी राहत मिलेगी।

चक्कर बढ़ाने नपा पुराने बस स्टैंड से कचरा लिफ्ट करा रही

शिवपुरी शहर के 39 वार्डों पर सिर्फ 22 कचरा गाड़ियां ही उपलब्ध हैं। सभी वार्डों में गाड़ियां पहुंचे इसलिए उपलब्ध गाड़ियों के चक्कर बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए पुराना बस स्टैंड पर कचरा खाली कराया जा रहा है। यहां से कचरा डंपरों में लिफ्ट कराकर ट्रेचिंग ग्राउंड भेज रहे हैं। इस तरह गाड़ियां पहले से ज्यादा चक्कर लगा रहीं हैं और वार्डों से कचरा कलेक्शन पहले से ज्यादा होने लगा है। नगर पालिका का यह प्रयोग सफल साबित हो रहा है।

पहल-स्वच्छता के प्रति लोगों का माइंड सेट बदलने बच्चे मैदान में उतरेंगे

अथ युवा फाउंडेशन के डायरेक्टर देवेंद्र दांगी ने बताया कि स्वच्छता के प्रति लोगों का माइंड सेट बदलने की पहल करने जा रहे हैं। दिल्ली से भी हमारी टीम के सदस्य शिवपुरी आएंगे।

अगले सप्ताह भोपाल बुलाया है

PIC में स्वीपिंग मशीन का प्रस्ताव पास किया है। मशीन खरीदने बजट मिलता है तो अच्छा रहेगा। टेंडर लगाकर किराए से सड़कों की धूल हटवाएंगे। आयुक्त से मुलाकात हुई थीए अगले सप्ताह प्रस्ताव बनाकर भोपाल बुलाया है। थीम रोड की वजह से हमारे अंक इस बार बढ़ेंगे।ष् . केशव सिंह सगर, सीएमओ, नगर पालिका शिवपुरी