स्कूलों में खामियां मिलेगी तो मैदानी अमले पर ही होगी कार्रवाई: जिला शिक्षा अधिकारी- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
हाल ही में जिला शिक्षा अधिकारी ने खुद व मैदानी अमले में शामिल BRCC-BIO- BAC सहित सीएसी के दल बनाकर स्कूलों का निरीक्षण कराया था। इस दौरान अधिकांश विद्यालय तो विधिवत संचालित मिले लेकिन कुछ स्कूलों में अनियमितता के अलावा समय से पूर्व विद्यालय बंद होने के मामले सामने आए थे।

इन मामलों में कार्यवाही भी की गई है। लेकिन इन निरीक्षण के बाद जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौर ने स्कूल स्टाफ के साथ.साथ लापरवाही को लेकर मैदानी अमले की भी जवाबदेही तय कर दी है। गुरुवार को डीईओ ने जिले के सभी बीईओ व बीआरसीसी को पत्र जारी किया है जिसमें स्कूलों में मिलने वाली खामियों पर ध्यान आकर्षित करते हुए इनके समुचित निराकरण को लेकर निर्देश दिए हैं।

ये दिए निर्देश

हाल ही में की गई स्कूलों के निरीक्षण के आधार पर डीईओ ने पत्र में लिखा है कि कई स्कूल निर्धारित समय पर संचालित नहीं हो रहे हैं या समय से पूर्व बंद हो जाते हैं ऐसे में शिक्षकों व कर्मचारियों की स्कूल में पूरे समय उपस्थिति सुनिश्चित की जाए। इसके अलावा अधिकांश स्कूलों में छात्र उपस्थिति भी 50 फीसदी से कम मिली है जो चिंताजनक है यहां बच्चों की शत.प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

इसके अलावा विद्यालयों में साफ.सफाई व रंगाई पुताई कराने के निर्देश जारी किए गए हैं। इसे लेकर मैदानी अमले से पालन प्रतिवेदन भी तलब किया गया है। आगामी निरीक्षण खामियां मिलने पर मैदानी अमले पर भी जवाबदेही तय कर कार्रवाई की जाएगी।
G-W2F7VGPV5M