पोहरी रोड पर रेलवे फाटक पर बार बार जाम, भोपाल में लटक रही हैं 25 करोड़ की लागत से बनने वाले ओवरब्रिज की फाइल- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
पोहरी रोड स्थित रेलवे फाटक पर 2517 करोड़ लागत की रेलवे ओवर ब्रिज की DPR बनने के साथ ही तकनीकी स्वीकृति पीडब्ल्यूडी से मिल चुकी है। PWD ने प्रशासकीय स्वीकृति के लिए प्रस्ताव शासन को भेजा है, ताकि उसके बाद टेंडर प्रक्रिया शुरू की जा सके।

प्रशासकीय स्वीकृति में जितनी अधिक देर लगेगी, ROB का काम उतने ही देरी से शुरू हो पाएगा। इधर फाटक बार-बार बंद रहने से ट्रैफिक जाम के हालात बन रहे हैं। रविवार को डस्ट से भरा डंपर खराब हो गया, जिससे तीन घंटे से भी अधिक समय तक जाम लगा रहा। ऐसे में हर कोई आरओबी की मांग कर रहा है।

पीडब्ल्यूडी राज्यमंत्री सुरेश धाकड़ पोहरी विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए हैं। इसलिए भोपाल, प्रभार वाले जिले दतिया और शिवपुरी शहर आने जाने के लिए फाटक से गुजरना होता है। बार.बार ट्रैफिक जाम की समस्या को नजदीक से महसूस करने पर अपने विभाग के अधिकारियों से बातचीत की। जनवरी 2020 से आरओबी की पहल की गई। इस प्रक्रिया में तीन साल होने जा रहे हैं।

शिवपुरी शहर में फाटक की जगह पहला रेलवे ओवर ब्रिज बनने जा रहा है। DPR में ROB की लंबाई 742 मीटर रहेगी, जबकि चौड़ाई 12 मीटर रखी गई है। पैदल चलने वालों के लिए आरओबी के दोनों तरफ चढ़ने व उतरने के लिए सीढ़ियां रहेंगी। इसके अलावा सर्विस रोड भी बनेगी। शासन जितनी जल्दी प्रशासकीय स्वीकृति देता है, उतनी जल्दी आरओबी बनने की प्रक्रिया आगे बढ़ेगी। वर्तमान में फाटक पर रोजाना लोगों को घंटों तक जाम में फंसना पड़ रहा है। जिससे उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

शासन को एक माह पहले भेजा प्रस्ताव

हमारी तरफ से शिवपुरी के आरओबी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। तकनीकी स्वीकृति देकर प्रस्ताव शासन को एक माह पहले भेज चुके हैं। अब शासन से प्रशासकीय स्वीकृति मिलना है। इसके बाद टेंडर प्रक्रिया में एक महीने का वक्त लग जाएगा, उसके बाद चयनित ठेकेदार काम चालू कर देगा।
एसएस शर्मा, SDO, PWD सेतु उप संभाग ग्वालियर

भोपाल जाकर लूंगा प्रस्ताव की जानकारी

पोहरी रोड स्थित रेलवे फाटक पर ट्रैफिक जाम रहता है, जिससे पोहरी व शिवपुरी क्षेत्र के परेशान रहते हैं। आरओबी को बजट में पहले ही शामिल करा चुके थे। फिलहाल प्रस्ताव कहां अटका है, मैं सोमवार को भोपाल जाकर पता करता हूं। प्रशासकीय स्वीकृति के संबंध में जानकारी लेकर अवगत कराऊंगा।
सुरेश धाकड़,राज्यमंत्री PWD मप्र शासन
G-W2F7VGPV5M