Shivpuri News- हांफ रही सिंध की मोटर शहर तक पानी पहुंचाने में, नगर पालिका में प्यासी महिलाओं ने मटके फोड़े

Bhopal Samachar
शिवपुरी।
शिवपुरी नगर पालिका सीएमओ शैलेष अवस्थी शिवपुरी के शासन प्रशासन पर हावी होते दिख रहे अपनी हठधर्मिता के कारण शहर के विकास रुक गए अब शहर की जनमानस के कंठ भी प्यास से सूखने लगे हैं। इसी परिणीती के कारण बीते रोज नगर पालिका में आकार महिलाओ ने मटके फोड हैं। शिवपुरी की सिंध की समस्या के बाद सबसे चर्चित समस्या फोन नहीं उठाना पार्षदों के फोन नहीं उठाते तो जनमानस के फोन रिसीव करने की कल्पना स्वप्न मात्र हैं।

गुलाबी सर्दियों ने अपनी दस्तक शुरू कर दी है लगातार पारा गिर रहा हैं लेकिन शहर के लोगो करा पारा चढ रहा हैं। सर्दियों में आपने शहर की सडको पर निजी टैंकर दौड़ते देखे होंगे लेकिन अब सर्दियों में भी शहर की सडको पर प्राइवेट टैंकर दौडते दिख रहे है कारण नपा सीएमओ शैलेष अवस्थी,दीपावली से पूर्व से सिंध की रफ्तार रुकी हुई है कारण है नपा सीएमओ,सतनवाड़ा फिल्टर प्लांट पर 3 मोटर अपनी दम लगाकर शहर की ओर पानी धकेलती है लेकिन 2 मोटर खराब थी, ऐसे में सीएमओ 6 दिन के अवकाश पर चले जाते हैं और खराब मोटर सही नहीं हो पाती। बची अकेली मोटर वह शहर की ओर पानी धकलने में हॉफ जाती है जिससे शहर के कई इलाकों की पानी के ओवर हैड टैंक प्यासे रह जाते हैं और शहर में भयंकर जलसंकट उत्पन्न हो गया। ऐसे में नपा सीएमओ फोन नहीं रिसीव करते हैं।

शिवपुरी में जलावर्धन योजना परी पूरे 100 करोड़ खर्च होने के बाद भी एक वार फिर से टैंकर युग की वापसी हो गई है। शहर की सड़कों पर एक बार फिर पानी के टैंकर दौड़ते दिखाई दे रहे हैं। पानी के लिए परेशान महिलाओं ने शुक्रवार को नगर पालिका पहुंच कर नगर पालिका सीएमओ के समक्ष खाली मटके फोड़ कर अपना विरोध दर्ज करवाया।

नगर पालिका शिवपुरी के सीएमओ का आदेश अब शहर को भुगतना पड रहा हैं सीएमओ ने बिजली के बिल बचाने के लिए शहर के एक सैकड़ा से अधिक बोरो की आत्महत्या करवा दी। यह बोर चालू है और मोटरे भी इनमें डली हैं,अब इनके कंठ तक बिजली नहीं पहुंच रही तो यह भी काम करने में असमर्थ इस विपरीत परिस्थिति में अगर बोर चालू होते तो शहर में जल संकट उत्पन्न नहीं होता।

वार्ड क्रमांक 36 के पार्षद परेशान,जनता को लेकर पहुंचे नपा

वार्ड क्रमांक 36 की करीब आधा सैकड़ा से अधिक महिलाएं पैदल मार्च करते हुए वार्ड पार्षद एमडी गुर्जर के साथ नगर पालिका पहुंची। महिलाओं ने यहां नगर पालिका सीएमओ के खिलाफ नारेबाजी करते हुए सीएमओ के सामने मटके फोड़े। महिलाओं का कहना था कि वह पानी के लिए परेशान है, उनका आरोप या कि नगर पालिका वाले तो मजे छान रहे हैं, उनके यहाँ तो सरकारी टैंकरों से पानी आ जाता है, लेकिन आम जनता को तो पानी खरीद कर पीना पड़ रहा है।

वार्ड पार्षद का कहना था कि उसके वार्ड में पांच सैकड़ा के आसपास नल कनेक्शन है लेकिन एक भी नल से पानी की बूंद तक नहीं आती है। इसके अलावा आदिवासी महिलाओं की तो परेशानी और अधिक है। यह गरीब लोग तो नल कनेक्शन भी नहीं ले सकते हैं। ऐसे मैं इन लोगों के लिए तो कोई सरकारी व्यवस्था करवाई जाए ताकि इन्हें पीने के लिए पानी मिलता रहे। इसके अलावा गंदगी, लाइट आदि की समस्या को लेकर भी महिलाओं ने सीएमओ को खूब सुनाई।

अंततः सीएमओ ने उन्हें आश्वस्त किया कि एक.एक करके उनकी सभी समस्याओं का निराकरण करवा दिया जाएगा और यह निराकरण भी जल्द ही करवा दिया जाएगा। CMO के आश्वासन पर महिलाएं फिलहाल तो वापस लौट गई लेकिन समस्या का निराकरण न होने की स्थिति में दोबारा से कई गुना महिलाओं के साथ नपा में धरना देने की धमकी के साथ वापस लौटी है।

वहीं महिलाओं की समस्या सुनने के बाद सीएमओ शैलेश अवस्थी ने इंजीनीयर सचिन चौहान को निर्देश दिए है कि जल्द से जल्द यह जांच करवाओं की कितने कनेक्शन है और कितने लोगों को किस कारण से पानी नहीं मिल पा रहा है। जल्द से जल्द हर घर पानी पहुंचाने का इंतजाम कराया जाए।

इनका कहना हैं
मोटरों में तकनीकी खामी आ गई है। हम उन्हें सही करवा रहे हैए जल्द ही शहर को पानी मिलेगा। जो लोग नपा में आए थे उनकी समस्याओं का भी निराकरण जल्द कराया जाएगा।
शैलेष अवस्थी, सीएमओ नपा

.लक्ष्मीबाई वार्ड को हमेशा गांव की दृष्टि से देखा जाता है। वहां विकास कार्य केवल इसलिए नहीं करवाया जा रहा है क्योंकि वहां गरीब व पिछड़े लोग है। पानी समस्या कई दिन से बनी हुई है, पानी के टैंकर यह लोग नहीं मंगा सकते है क्योंकि दिन भर मजदूरी कर तीन सौ रुपये कमाते है टैंकर मंगवाए तो मंगाए कैसे, समस्या के निराकरण का आश्वासन दिया है अगर निराकरण नहीं हुआ तो मैं यहीं धरने पर बैदूंगा।
एमडी गुर्जर पार्षद
G-W2F7VGPV5M