कल्याणी धर्मशाला पर निशुल्क हृदय रोग निदान शिविर का आयोजन, भोपाल से आयेगें विशेषज्ञ- Shivpuri News

शिवपुरी।
राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम एवं आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत निशुल्क हृदय रोग निदान शिविर का आयोजन 16 नवंबर बुधवार को स्थानीय कल्याणी धर्मशाला अस्पताल चौराहा पर सुबह 11 बजे से 3 बजे तक भारतीय रेडक्रास सोसायटी जिला शिवपुरी एवं जिला स्वास्थ्य समिति के संयुक्त तत्वाधान में किया जा रहा है। शिविर में भोपाल के अनंत हार्ट हॉस्पिटल से विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम रोगियों का निशुल्क परीक्षण करेंगी।

भारतीय रेडक्रास सोसायटी के सचिव समीर गांधी ने जानकारी देते हुए बताया कि स्वास्थ्य विभाग में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम अंतर्गत जन्मजात दिल में छेद बाले हृदय रोगी बच्चों सहित बाल्यकाल में हृदय रोग से ग्रसित हों जाने वाले बच्चों की निशुल्क सर्जरी कराए जाने का प्रावधान है। इसमें रोगियों की समस्त जांचों के साथ सर्जरी मरीज तथा उसके परिजनों के निशुल्क भोजन व आवास की सुविधा भी प्रदान की जाती है।

शिवपुरी जिले में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम अंतर्गत विकासखण्ड स्तर पर कार्यरत मोबाइल हेल्थ टीमों के द्वारा लगभग 169 रोगी बच्चे की स्क्रीनिंग की गई है। जिन्हें हृदय रोग विशेषज्ञ से अंतिम परीक्षण कराने के बाद सर्जरी हेतु आर्थिक सहायता स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्वीकृत की जाएगी।

रेडक्रास सचिव समीर गांधी ने बताया कि रेडक्रॉस द्वारा राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम अंतर्गत यह द्वितीय शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इससे पूर्व भी कल्याणी धर्मशाला में शिविर के माध्यम से 21 बच्चों का चिन्हांकन किया गया था। जिनमें से कई बच्चों ने निशुल्क सर्जरी का लाभ प्राप्त कर लिया है। इसी के साथ ऐसे हृदय रोगी जिनके पास आयुष्मान कार्ड हैं अथवा जो आयुष्मान योजना अंतर्गत पात्र हितग्राही हैं। वह भी इस शिविर का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।