शिवपुरी में वनकर्मी ने युवक को फर्जी परीक्षा दिलाई और फर्जी ज्वाइनिंग लेटर पकड़ा दिया,अब खुल गई पोल- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
खबर शिवपुरी जिले के देहात थाना क्षेत्र में आज एक शिकायत दर्ज कराई हैं। इस शिकायत के अनुसार युवक को सरकारी नौकरी की फर्जी परीक्षा दिलाई और नौकरी का ज्वाइनिंग लेटर भी स्पीड पोस्ट से भिजवा दिया,लेकिन उसकी चतुराई जब पकड़ी गई जब ज्वाइनिंग लेटर पर दो विभागो कीसील लगी हुई थी।

जानकारी के अनुसार देहात थाने में युवक सन्नी ओझा ने शिकायत करते हुए बताया कि उसके साथ फॉरेस्ट विभाग में नौकरी के नाम पर धोखाधड़ी हुई है। इस मामले का परिजनों को उस समय शक हुआ जब आरोपी किशनलाल ओझा को 50 हजार रु की अगली किस्त देने के बहाने शिवपुरी बुला लिया। रविवार की शाम किशनलाल युवक के पास आया तो फर्जी ज्वाइनिंग लेटर के बारे में पूछताछ की।

पोल खुलने पर किशनलाल 70 हजार रुपए लौटाने की बात कहने लगा। ष्इसके बाद मामले की शिकायत पुलिस से की। देहात थाना पुलिस जांच पड़ताल कर रही है। शुरूआत में नौकरी से संबंधित बैग में कई लड़कों के दस्तावेज मिले थे। 2 लाख कैश भी संग लाया था।

धोखाधड़ी से पहले जब किशनलाल ओझा सन्नी के पास आया था तब उसके बैग में कागज निकालते वक्त दूसरे कई लड़कों के दस्तावेज भी निकले। साथ ही दो लाख कैश भी संग लाया था। नौकरी के लिए अन्य लड़कों से रकम लाने का अनुमान है। जब जब दुकान पर आता था तो वह किसी अधिकारी से बात करता था।

सन्नी को भरोसे में लेने के लिए किशनलाल ने शिवपुरी वन विभाग में पदस्थ होने के बारे में बताया था। फतेहपुर शिवपुरी के आधार कार्ड और वोटर कार्ड भी दिखाए थे। पुरानी शिवपुरी में संचालित कियोस्क सेंटर से बैंक खाता भी खुला है। परीक्षा वाले दिन किशनलाल ग्वालियर में सन्नी को अपने माधौगंज स्थित मकान पर ले गयाए लेकिन वहां परिवार का कोई सदस्य नहीं था।

पीडित ने बताया है कि वह अकेला परीक्षार्थी नहीं था वहां युवक ने उसके साथ चार से पांच अन्य लोगों को परीक्षा दिलवाई थी। मैंने नौकरी के लिए किशनलाल को अपने दस्तावेज दिए थे। किशनलाल ने 10 अक्टूबर को ओएमआर शीट पर ग्वालियर में परीक्षा दिलाई। इस दौरान चार.पांच अन्य लड़के भी परीक्षा में बैठे थे। करीब दो घंटे परीक्षा देने के बाद शाम तक रुकने को कहा है, फिर वन विभाग के ऑफिस से बीट फील्ड भ्रमण संबंधी आदेश लेकर दे दिया।

शिवपुरी आने के तीन दिन बाद फिर से कॉल कर घाटीगांव बुलवाया। घाटीगांव में फॉरेस्ट चौकी पर किशनलाल वर्दी में मिला। उसने आरोन क्षेत्र के जंगल का भ्रमण कराया। भ्रमण के बाद चौकीकर्मी ने बिना अधिकारी के कॉल के फील्ड भ्रमण लेटर पर हस्ताक्षर से इनकार कर दिया। इसके मैं शिवपुरी लौट आया। धनतेरस के दिन स्पीड पोस्ट से ज्वाइनिंग लेटर आया। लेटर पर लोगो के साथ वन विभाग अंकित था। नीचे सिग्नेचर ऑफिसर वाली जगह पर दो सील लगी दिखीं। गौर से देखा तो वन विभाग की सील के नीचे पशुपालन विभाग की सील भी लगी थी। यहीं से शक हुआ और असलियत सामने आ गई।

इनका कहना है
वन विभाग में नौकरी दिलाने के लिए किसी युवक से रुपए लेकर धोखाधड़ी संबंधी मामला सामने आया है। देहात पुलिस इस मामले की जांच कर रही है। जांच के बाद बता पाएंगे कि इस धोखाधड़ी में व्यक्ति अकेला है या उसके संग अन्य लोग भी शामिल हैं।
राजेश सिंह चंदेल, एसपीए शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M