जॉब फेयर मेंलाः शिवपुरी के 87 युवाओं का मारुति सुजुकी में नौकरी के लिए चयन, अर्टिगा और डिजायर कार बनाने में सहयोग- Shivpuri News

शिवपुरी।
शिवपुरी के 87 युवा अपनी नई पहचान बनाने को तैयार हैं। आईटीआई पास इन युवाओं का चयन देश की प्रमुख कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी में शासकीय आईटीआई में जॉब फेयर मेले में हुआ हैं। एक दिवसीय इस मेले में शिवपुरी के कुल 123 युवा नौकरी के लिए पहुंचे थे। जिनमें से 87 आईटीआई पास स्टूडेंटो का चयन हुआ हैं। अब यह युवा गुजरात में मारूति के प्लांट में पहुंचकर अर्टिगा और डिजायर कार बनाने में अपना योगदान देंगें।

शासकीय ITI शिवपुरी में सुजुकी मोटर्स गुजरात द्वारा एक दिवसीय प्लेसमेंट ड्राइव और अप्रेंटिसशिप ड्राइव का आयोजन किया गया।जिसमे 123 आवेदक कैंपस में उपस्थित हुए। इनमें 98 आवेदकों का साक्षात्कार लिया गया। साक्षात्कार उपरांत कुल 87 आवेदकों का फायनल चयन कंपनी अधिकारियों द्वारा किया गया। इस अवसर पर संस्था प्राचार्य नितिन कुमार मंदसौर वालेए कैंपस प्रभारी एमपी पाठक और अन्य स्टाफ उपस्थित रहे।कंपनी एचआर गुरु राज और वैभव तिवारी द्वारा साक्षात्कार लिया गया।एच आर वही एस ग्रुप के प्रियंका चौहान' मानवेंद्र सिंह ए सुमित यादव उपस्थित रहे।

पिछले 2 साल में दो बार या कंपनी शिवपुरी आई है जिसमें युवाओं ने अपना अच्छा रुझान दिखाया है लेकिन जो परिणाम सामने आया उसमें चयनित युवाओं में से अधिकांश समय बाद शहर मैं वापस आ गए। ऐसे में जब तक युवाओं को रोजगार के प्रॉपर अवसर नहीं मिलेंगे तब तक वह भटकते रहेंगे। यही कारण है कि यहां रोजगार मेला प्रारंभ होने से पहले आईटीआई के प्राचार्य ने कंपनी के अधिकारियों से दो टूक कहा कि यदि आप चयनित युवाओं में से 10 फीसदी का लक्ष्य स्थाई करने का रखते हो तो उसमें शिवपुरी के युवा शामिल होना चाहिए उन्हें बाहर का रास्ता न दिखाना।

यदि परिणाम बेहतर तो कंपनी में बनेंगे स्थायी कर्मचारी

मारुति कंपनी से आए एच आर गुरुराज ने कहा कि अप्रेंटिसशिप और एफटीसी बेस पर हम युवाओं का चयन करने आए हैं। जिसमें 18 से 24 साल के ऐसे युवा जिन्होंने दसवीं में 40 फीसदी और आईटीआई में 50 फीसदी अंक हासिल किए हैं उन्हें रोजगार दे रहे हैं। एफटीसी में सातवां और अप्रेंटिसशिप में 1 साल का अवसर इन युवाओं को मिलेगा।अब यदि यह बेहतर प्रदर्शन करते हैं तो इन्हें कंपनी आगे और बेहतर अवसर देगी।

वही एचआरबीएस के मानवेंद्र ने बताया कि चयनित युवाओं का सीटीसी का यह प्लान रहेगा। जिसमें कंपनी का रूम लेंगे तो14825 और नहीं लेंगे तो 15825 का मासिक वेतन मिलेगा। इसके अलावा अन्य सुविधाएं भी दी जाएंगी। चयनित युवाओं को कंपनी के गुजरात में बलीनो' अर्टिगा- स्विफ्ट जैसे मॉडल बनाने का काम दिया जाएगा। जिसमें वह प्रशिक्षण के साथ कई तकनीकी योग्यता भी सीखेंगे।

युवाओं को स्थायी रोजगार देने के लिए कहा है

पिछली बार जब कंपनी आई थी तो उसने युवाओं को रोजगार तो दिया लेकिन कुछ महीने बाद युवा वहां से वापस आ गए थे। ऐसे में पहले ही हमने कंपनी के अधिकारियों से कह दिया कि यहां के काम करने वाले युवाओं को स्थायी नौकरी का अवसर भी दो। तभी आपकी कंपनी और शिवपुरी के युवाओं की पहचान बनेगी। कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि वह इस संबंध में शिवपुरी के लिए बेस्ट करेंगे।
नितिन मंदसौर वाले, प्राचार्य आईटीआई शिवपुरी