शिवपुरी में मप्र प्राथमिक शिक्षक भर्ती 51 हजार पद वृद्धि हेतु मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा गया- Shivpuri News

शिवपुरी।
मप्र प्राथमिक शिक्षक भर्ती को लेकर पदवृद्धि की मांग करते हुए समस्त प्राथमिक शिक्षक अभ्यार्थियों ने एक ज्ञापन डिप्टी कलेक्टर अंकुर रवि गुप्ता को सौंपते हुए अपनी विभिन्न मांगों को बताया।

यह ज्ञापन माननीय मुख्यमंत्री के नाम सौंपा गया जिसमें प्राथमिक शिक्षक भर्ती अभ्यार्थियों ने शासन से पद वृद्धि व अन्य मांगों को रखा। इन मांगों में मुख्य रूप से बताया कि मध्य प्रदेश में प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती 11 वर्षों के बाद हो रही है जो कि सिर्फ 18527 पदों पर हो रही है जबकि स्कूल शिक्षा विभाग एवं जनजाति कार्य विभाग के अधीन प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों के एक लाख से अधिक पद रिक्त है।

प्रदेश एवं देश के विकास में बेहतर शिक्षा एवं शिक्षकों की महती भूमिका है पद रिक्त होने से शिक्षक ना होने से प्रदेश के बच्चे भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा से वंचित हो रहे है जो कि उनके शिक्षा के अधिकार से वंचित करता है। इसलिए आवश्यक है प्राथमिक शिक्षा भर्ती 2020 में पदवृद्धि करते हुए पद 51000 किया जाए एवं पदों का वर्गीकरण न्यायसंगत रोस्टर के साथ किया जाए, बैकलॉग के पदों 51000 पदों से पृथक रखा जाए, जिससे एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को लाभ मिले।

रोस्टर जिला स्तर पर ना लागू करते हुए राज्य स्तर पर लागू किया जाए एवं ऐसे जिलों में भी पद संख्या घोषित की जाए, जिनके लिए अभी पद घोषित नहीं हुए है, वेटिंग लिस्ट 100 प्रतिशत जारी की जाए जिससे अधिक से अधिक लोगों को अवसर प्राप्त हो सके। युवा वर्ग को रोजगार के इन अवसरों की मांग की। ज्ञापन सौंपने वालों में जय कुमार झा, आशीष, संत कुमार झा सहित अन्य शामिल है।