राजस्थान से शिवपुरी पहुंचा लंपी , एक दर्जन गांवो मे दी दस्तक, रिर्पोट अभी तक अज्ञात- Shivpuri News

शिवपुरी। शिवपुरी जिले के पडोसी राज्य में भयानक रूप ले चुके लंपी वायरस से संक्रमित पशुओं की संख्या जिले में भी बढ़ने लगी है, जिले के कई गांवों के पशुओं में इसके लक्षण देखे जाने के बाद पशु चिकित्सा विभाग भी हरकत में आ गया है। एक दर्जन से अधिक पशुओं के सैंपल लेकर जांच के लिये भेज दिये गये हैं परंतु जांच रिपोर्ट आने में एक सप्ताह से अधिक समय लगने के कारण इस वायरस को नियंत्रित करना भी मुश्किल होगा।

जिले के पशुपालन विभाग द्वारा सीमावर्ती राज्यों में फैले लंपी रोग के कारण वैक्सीनेशन का काम भी कई दिनों पूर्व प्रारंभ किया जा चुका है। जिन गांवों में पशुओं में लंपी स्किन रोग के लक्षण देखे गए हैं, यहां पर विभाग के कर्मचारियों एवं चिकित्सकों द्वारा पशुपालकों को जागरूक करने का कार्य भी किया जा रहा है।

जिले भर में लंपी वायरस से संक्रमित पशुओं की संख्या एक दर्जन से अधिक हो चुकी है, जिले के सूढ, गंगौरा, खजूरी, तिघरा गांव, अमरपुर, कुपरेडा, बिलोनी, बिजरौनी सहित शिवपुरी शहर में भी एक संक्रमित पशु मिला है। लक्षण देखे जाने के बाद गाय को अन्य मवेशियों से दूर रखा गया है। संक्रमण की आशंका को देखते हुए जिले में सभी तरह के पशु मेलाओं को प्रतिबंधित कर दिया गया है।