कोलारस थाने पहुंची रक्षा और श्रद्धा, समाज की रक्षा करने का संकल्प लिया :पढिए पूरी खबर - Shivpuri News

कोलारस
। कोलारस में नगर और ग्राम रक्षा समिति का पुनर्गठन किया जा रहा हैं। इस रक्षा समिति मे स्टूडेंट ने अपने क्षेत्र की रक्षा करने का मन बनाया हैं। युवाओं के इस जोश को देखते हुए दो छात्राओं ने भी कोलारस थाने में पहुंचकर उन्हें रक्षा समिति में शामिल होने की इच्छा जाहिर की है।

छात्राओं के देश भक्ति के जुनून की हो रही प्रशंसा

कोलारस थाना प्रभारी मनीष शर्मा ने बताया कि हाल ही में रक्षा समितियों का पुनर्गठन किया गया था। जिसमें कॉलेज के छात्रों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया है। उनके पास अब तक नगर रक्षा समिति के दल में 27 पुरुष सहित एक महिला शामिल है।

इसके बाद उनके पास लुकवासा चौकी क्षेत्र की रहने वाली कॉलेज की छात्र श्रद्धा मिश्रा और रक्षा रघुवंशी आई थी। दोनों ने नगर रक्षा समिति में शामिल होकर अपना योगदान देने की बात कही थी। दोनों छात्राओं को जब रक्षा समिति के सदस्यों द्वारा निभाए जाने वाले दायित्वों के बारे में बताया तो वह और भी प्रभावित हुई इसके बाद दोनों को नगर रक्षा समिति में शामिल कर लिया गया है।

छात्राएं कर रहीं हैं एसआई की तैयारी

लुकवासा की रहने वाली दोनों छात्रा श्रद्धा मिश्रा और रक्षा रघुवंशी ने बताया कि वह बी.ए. सेकंड ईयर की छात्रा है इसके साथ ही वह एसआई की तैयारी भी कर रही है शुरू से ही उन्हें देश की रक्षा सुरक्षा में अपना योगदान देने की ललक रही है जब उन्हें इस बात का पता चला की पुलिस में बिना भर्ती हुए भी पुलिस के तौर तरीके वह रक्षा समिति में शामिल होकर सीख सकती है यही वजह रही कि वह दोनों नगर रक्षा समिति में शामिल होकर अपने क्षेत्र की सुरक्षा में हिस्सेदार बनेगी इसके अतिरिक्त वह पुलिस के तौर तरीकों को भी सीखेंगी।

महिला डेस्क के साथ मिलकर करेंगी काम

कोलारस थाना प्रभारी मनीष शर्मा ने बताया कि दोनों छात्रा नगर रक्षा समिति में शामिल हो चुकी है इसके बाद सबसे पहले वह महिला डेस्क प्रभारी के साथ मिलकर महिलाओं की समस्याओं को सुनकर उनके के निवारण सहित महिलाओं के सुरक्षा के लिए बनाए गए नियम और कानून सीखेगी जिसके बाद वह क्षेत्र की महिलाओं को महिला सुरक्षा से जुड़े हुए कानूनों को अवगत करायेगी।

इसके अतिरिक्त उक्त छात्राओं की ड्यूटी धार्मिक कार्यक्रम, मेला सहित अन्य कार्यक्रमों में लगाई जाएगी जिसमें वह महिला एसआई के साथ मिलकर मौके पर मोर्चा संभालेगी। कोलारस थाना प्रभारी मनीष शर्मा ने दोनों छात्राओं की बेहतर भविष्य की भी कामना की है।