अंनत चैदहस की रात होगी उजियारी, विजर्सन के लिए गणेश कुंड तैयार, क्रेन सहित की टीम तैनात- Shivpuri News

शिवपुरी।
शिवपुरी में गणेश विसर्जन को लेकर प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। शिवपुरी में गणेश विसर्जन के लिए विशेष गणेश कुंड को एक बार फिर खोल दिया गया है। यहां शहर भर के तमाम क्षेत्रों में घरों व पंडालों में विराजे गणेश प्रतिमाओं को विसर्जित किया जाएगा। इस कुंड में नपा की ओर से विशेष तैयारी की गई है।

कुंड में फायर बिग्रेड सहित पानी के टैंकरों की मदद से पानी को भरा गया है। सुरक्षा के लिहाज से गणेश कुंड पर नपा अमला सहित एसडीआरएफ सहित पुलिस बल की भी तैनाती की गई है। हालांकि डोल ग्यारस से यहां गणेश विसर्जन का कार्यक्रम शुरु हो चुका है। अनंत चौदस को यहां भारी संख्या में लोग गणेश विसर्जन के लिए पहुंचते हैं।

डोल ग्यारस के दिन आधी रात तक गणेश विसर्जन के लिए लोग पहुंचते हैं इसके लिए इस बार भी प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर रखी है। साथी जिला प्रशासन ने अन्य जल स्त्रोतों पर गणेश विसर्जन करने पर पाबंदी लगा रखी है जिला कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने शहर की जनता से गणेश विसर्जन गणेश कुंड में ही करने की अपील की है।

अमोला घाटी और भगोरा तालाब पर विसर्जित होंगी बड़ी प्रतिमाएं

शिवपुरी शहर ने कई पंडालों में बड़ी-बड़ी गणेश प्रतिमाओं को विराजमान गणेश उत्सव में किया गया था शहर में 18 फीट तक की गणेश मूर्ति शहर के गणेश पांडाल में विराजमान है ऐसी शहर भर के तमाम गणेश पंडालों में कई फीट ऊंची मूर्तियों को लाया गया था इन सभी मूर्तियों के विसर्जन के लिए जिला प्रशासन ने शिवपुरी-झांसी मार्ग पर अमोला घाटी पर बने बने सिंध नदी के पुल और भगोरा तालाब को हर बार की तरह चिन्हित किया गया है।

जहां बड़ी बड़ी गणेश प्रतिमाओं को क्रेन की मदद से विसर्जित किया जाएगा। सुरक्षा की दृष्टि को मद्देनजर रखते हुए अनंत चौदस के दिन अमोला घाटी और भगोरा तालाब पर स्थित सिंध नदी के पुल पर प्रशासन सहित पुलिस के साथ-साथ एसडीआरएफ की टीम को भी तैनात किया जाएगा।

अनंत चौदस को निकलेंगी झांकियां, रातभर होंगे रंगारंग कार्यक्रम

शिवपुरी शहर में अनंत चौदस (9 सितंबर) को इस बार गणेश उत्सव की धूम देखने को मिलेगी। हर साल की तरह इस साल भी चल झांकियां, सुंदर गणेश विमान, सुंदर गणेश प्रतिमाएं ढोल ताशे और डीजे के साथ देखने मिलेंगी यह झांकियां अनंत चौदस को शहर के तमाम चौक चौराहों से होकर निकलती है।

9 सितंबर अनंत चौदस के दिन हर बार की भांति इस वर्ष भी श्री गणेश सांस्कृतिक समारोह समिति के द्वारा कार्यक्रमों का आयोजन शहर के कस्टम गेट पर किया जाएगा। अनंत चौदस के दिन होने वाले रंगारंग कार्यक्रम के लिए विशेष मंच बनाया जाता है। जहां कई प्रतियोगिताओं के आयोजन किए जाएंगे। इसके साथ ही शहर भर से निकलने वाली चल झांकियां, सुंदर विमान, सुंदर गणेश प्रतिमाओं को सम्मानित भी किया जाएगा। इसके साथ ही बैंड प्रतियोगिता को भी इस कार्यक्रम में सम्मिलित किया जाता है। जिसमें उक्त झांकियों के साथ जो भी बैंड शानदार प्रदर्शन करता है। उसे प्रशस्ति पत्र आयोजन समिति के द्वारा दिया जाता है।

श्री गणेश सांस्कृतिक समारोह समिति के द्वारा लगभग एक लाख रुपए की राशि आयोजन समिति के तय मापदंडों के आधार पर चल झांकियां, सुंदर विमान, एवं सुंदर गणेश प्रतिमाओं सहित तमाम प्रतियोगिताओं में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को सौंपी जाती है। 9 दिसंबर के दिन होने कार्यक्रम में शामिल होने जिले भर की जनता पहुंचती है इसी को मध्य नजर रखते हुए पुलिस सहित जिला प्रशासन ने सुरक्षा की दृष्टि से भी तैयारियों को पूर्ण कर लिया गया है।