Shivpuri News- विदेशी पर्यटक टाइगर देखने PANNA जाते हैं, MNP क्यों आएंगे

Bhopal Samachar
पिछले कुछ दिनों से शिवपुरी को एक नया सपना दिखाया जा रहा है। कूनो नेशनल पार्क में चीता आ गया है। रणथम्भौर नेशनल पार्क में शेर है। यदि शिवपुरी के माधव नेशनल पार्क में टाइगर आ  आएगा तो यहां का पर्यटन बढ़ जाएगा। विदेशी पर्यटक रणथंबोर से कूनो नेशनल पार्क होते हुए शिवपुरी आएंगे। सपना अच्छा है परंतु पर्यटन विभाग का डाटा इसको सपोर्ट नहीं करता। 

मध्य प्रदेश में कुल 12 नेशनल पार्क है परंतु रिकॉर्ड बताते हैं कि केवल पन्ना नेशनल पार्क में विदेशी पर्यटक जाना पसंद करते हैं। पिछले साल कुल 91000 विदेशी पर्यटक मध्यप्रदेश में आए जिनमें से 77000 पन्ना नेशनल पार्क गए। इसका सबसे बड़ा कारण है कि खजुराहो और पन्ना के बीच में मात्र 40 मिनट की दूरी है। खजुराहो की रिसॉर्ट और होटल संचालक पर्यटकों को पन्ना जाने के लिए प्रेरित करते हैं इससे उन्हें 1 दिन का फायदा होता है।

यदि देसी पर्यटकों की बात करें तो उन्हें नेशनल पार्क जाना पसंद नहीं है। धार्मिक पर्यटन पसंद किया जाता है। मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा लगभग 45 लाख भारतीय पर्यटक सतना में मैहर वाली शारदा माता के दर्शन करने के लिए आए। चित्रकूट में 1400000, भोपाल के पास सलकनपुर बिजासन माता मंदिर में 7.50 लाख, ओमकारेश्वर में 6.60 लाख और महेश्वर में 6.19 लाख भारतीय पर्यटक आए। 

शिवपुरी की दृष्टि से ध्यान देने वाली बात यह है कि इस लिस्ट में ग्वालियर का नाम नहीं है। जब पर्यटक शिवपुरी के 100 किलोमीटर के दायरे में कहीं पर नहीं आते तो माधव नेशनल पार्क में टाइगर आ जाने से ऐसा क्या होगा, जो पर्यटकों की लाइन लग जाएगी और शिवपुरी की किस्मत बदल जाएगी। 

बेहतर होगा शिवपुरी का भाग्य बदलने वाला प्लान तैयार किया जाए। शिवपुरी के युवा बेरोजगार हैं, शहर भूखा है, तत्काल राहत देने वाली योजना चाहिए। और हां, कूनो में चीता पर्यटन के लिए नहीं पारिस्थितिक तंत्र को सुदृढ़ बनाने के लिए लाया गया है।
G-W2F7VGPV5M