Shivpuri News- कायाकल्प अभियान: शिवपुरी अस्पताल को करोड़ों रुपए जीतने का मौका, 5 साल पहले जीते थे 50 लाख

शिवपुरी। शिवपुरी के सरकारी अस्पताल को अब करोडो रूपए जीतने का मौका मिला है,कायाकल्प अभियान के नियमों के तहत शिवपुरी का सरकारी अस्पताल अधिकतम 4 करोड 80 लाख रुपए जीत चुका है। शिवपुरी जिले के सरकारी अस्पताल को कायाकल्प अभियान में शामिल किया हैं। इसके अलावा जिले की सिरसोद और मनपुरा पीएससी भी इसके लिए नामांकित है। यदि यह पीएससी अव्वल रहती हैं तो इन्हें भी 7 लाख 20 हजार रुपए जीतने का अवसर मिलेगा।

नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड अर्थात एनक्यूएएस का सर्वे इन दिनों चल रहा है, जिसके तहत स्टेट वाश कंसलटेंट क्वालिटी सेल्स के अधिकारी ने जिला चिकित्सालय पहुंचकर पुरस्कार हासिल करने के टिप्स दिए। जिला चिकित्सालय शिवपुरी पहुंचे स्टेट वाश कंसलटेंट क्वालिटी सेल्स के भगवान सिंह ने जिला चिकित्सालय, पीएससी सिरसौद और मनपुरा के स्वास्थ्य अधिकारियों और पैरामेडिकल स्टाफ की बैठक लेकर उन्हें बताया कि किस तरह से वह सुविधाओं का विस्तार कर और उन्हें मेंटेन रख इस पुरस्कार को हासिल करने की योग्यता प्राप्त कर सकते हैं।

पुरस्कार जीतने का यह है गणित

नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड योजना के तहत कायाकल्प अभियान की तरह ही विशेषज्ञ दल की टीम निर्धारित समय अवधि में जिले के लिए नामांकित किए गए। इसके तहत जिला चिकित्सालय, सिरसोद, मनपुरा हॉस्पिटल का निरीक्षण होगा। इस दौरान यदि टीम यहां उत्कृष्ट व्यवस्थाएं पाती है तो फिर एक पलंग एक मरीज योजना के हिसाब से 10000 रु का भुगतान प्रतिमाह सरकार की तरफ से किया जाएगा।

ऐसे में जिला चिकित्सालय में 400 बेड हैं और साल भर में यहां 1200 के मान से 400 का गुणा कर दें तो यह संख्या आती है 4800 पलंग की और एक मरीज एक पलंग के मान से 10000 रु की राशि मान ली जाए तो कुल चार करोड़ 80 लाख रु की राशि जिला चिकित्सालय जीत सकता है।

इसी तरह मनपुरा और सिरसोद पीएससी की बात करें तो यहां 6.6 पलंग है। और साल भर के 72 पलंग मान लिया जाए तो इन पीएससी को भी 7 लाख 20000 की राशि 1 साल में मिलेगी। कुल मिलाकर इस राशि को हासिल करने के लिए अब इन टीम की जिम्मेदारी बढ़ गई है।

चैलेंज जीतने का प्रयास करेंगे

पूर्व में कायाकल्प अभियान में हम 50 लाख रुपए की राशि जीत चुके हैं। अब नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड को कायम रखने जिला चिकित्सालय सहित सिरसोद और मनपुरा पीएससी को नामांकित किया गया है। इसके लिए स्टेट वाश कंसलटेंट क्वालिटी सेल्स टीम यहां आई जिन्होंने प्रशिक्षण देकर एक.एक बारीकी से अवगत कराया। हमारा चैलेंज जीतने का पूरा प्रयास करेंगे। .डॉक्टर रोहित भदकारिया, योजना प्रमुख शिवपुरी