Shivpuri news - कूनो में चीतो की चाल रोक रहे 2 तेदुंए पकडे, माधव नेशनल पार्क में छोडा

Bhopal Samachar

शिवपुरी। कूनो पालपुर में अफ्रीकन चीतो की आगमन की तैयारी पूर्ण है। दक्षिण अफ्रीका और नामीबिया से कूनो में चीते लाए जा रहे हैं,जो चीते कूनो आने है वे भी चिह्नित कर लिए और उनका मेडिकल टेस्ट भी हो गया,लेकिन कूनो में चीतों को करने के लिए जो बाडे बनाए गए थे उन बाडो में तेंदुओ ने कब्जा कर लिया था। इस कारण चीते आने में देरी हो रही थी।

चीते की चाल को रोक रहे तेंदुओ का रेस्क्यू करने की प्रक्रिया बीते दिनों से चल रही थी। वर्षा काल में कूनो के जंगल में बडी बडी घास उगने के कारण रेस्क्यू दल को काफी परेशानी का सामना करना पड रहा था,लेकिन खबर मिल रही हैं कि कूनो में तेंदुओ का रेस्क्यू कर रहे दल ने दो तेंदुओ का रेस्क्यू कर लिया है और उन्हें माधव नेशनल पार्क के जंगलों के मध्य छोड दिया हैं।

जानकारी मिल रही हैं कि कूनो नेशनल पार्क से दो तेंदुओं का रेस्क्यू करके पहले 27 को और  फिर 29 अगस्त को माधव नेशनल पार्क शिवपुरी में छोड़ दिया है। अभी एक और तेंदुए का रेस्क्यू कर शिवपुरी लाया जाएगा।

कूनो की टीम ने तेंदुओं का रेस्क्यू शुरू किया और काफी मशक्कत के बाद दो तेंदुओं को पकड़ने में कामयाब रहे। पहला तेंदुआ शनिवार और फिर दूसरा सोमवार को माधव नेशनल पार्क शिवपुरी की मध्य रेंज में लाकर छोड़ दिया है। कूनो में एक तेंदुए का रेस्क्यू शेष रह गया है। पार्क अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही उक्त तेंदुए का रेस्क्यू करके माधव नेशनल पार्क शिवपुरी छोड़ा जाएगा।

सिंह परियोजना के क्षेत्र संचालक सीएस निनामा ने बताया कि तीन में से दो तेंदुओं का रेस्क्यू करके शिवपुरी लाकर छुड़वा दिया है। एक और तेंदुए को शिवपुरी लाने की प्रक्रिया चल रही है। चीतों के साथ तेंदुओं का रहना सुरक्षा के लिहाज से ठीक नहीं है।
G-W2F7VGPV5M