जन्माष्टमी विशेष: साल में एक बार ही अभिषेक होता है ठाकुर जी का, पूरी रात KOLARAS करता है जगराता

Bhopal Samachar
दिलीप जैन, कोलारस‎ शिवपुरी जिले के कोलारस नगर स्थित‎ सदर बाजार में राधा गोपाल जी मंदिर कृष्ण‎ जन्माष्टमी के लिए सजाया जा रहा है।‎ यहां साल में सिर्फ एक दिन जन्माष्टमी को‎ ठाकुरजी का अभिषेक होता है। खास बात‎ यह है कि मथुरा के द्वारिकाधीश मंदिर की‎ तर्ज पर कोलारस में राधा गोपाल जी का‎ मंदिर बना है।

300 साल पुराना मंदिर होने‎ पर यहां वृंदावन की तर्ज पर कृष्ण‎ जन्माष्टमी धूमधाम से मनाई जाती है। इसी‎ वजह से कोलारस को मिनी वृंदावन के‎ रूप में भी पहचान मिली है।‎ कोलारस का राधा गोपाल जी मंदिर संतों‎ ने द्वारिकाधीश मंदिर मथुरा की तर्ज पर‎ बनाया था। राधा पल्ली संपदा द्वारा यहां‎ हित महापल्ली प्रभु के निर्देश में मंदिर का‎ निर्माण कराया था।

इसलिए मथुरा की तर्ज‎ पर ही पूजा.पाठ आदि किया जाता है।‎ कोलारस में रामानुज और राधावल्लभ‎ दोनों ही संप्रदाय के भक्त निवास करते है।‎ दोनों सम्प्रदाय सनातन काल से इस‎ देवभूमि भारत में चले आ रहे हैं। जिसका‎ पालन पूरी तरह आज भी कोलारस के‎ श्रद्धालु करते आ रहे है। कृष्ण जन्माष्टमी‎ को लेकर श्रद्धालुओं में खासा उत्साह‎ देखा जा रहा है।‎

भोग में बाहर की बनी सामग्री अर्पण नहीं होती‎ साल के पूरे उत्सव भक्त शिरोमणि हरिवंश महाराज के बताए‎ अनुसार किये जाते है यही यही अष्टयाम भोग और आरती सेवा‎ वृंदावन के राधावल्लभ मंदिर पर की जाती है। वहां के पत्रक‎ अनुसार सभी त्योहार मनाए जाते है।

यहां प्राचीन काल से तीन‎ परिवार राधा गोपाल जी की सेवा करते आ रहे है उन्हीं की नई‎ पीढ़ी आज भी सेवा में लगीं हैं। रसोई में ही ठाकुरजी का भोग‎ बनता है बाजार की कोई भी चीज अर्पण नहीं की जाती।‎ रात 12 बजे महाआरती होगी, रास के पद बृज भाषा में गाए‎ जाएंगे,कृष्ण जन्माष्टमी को रात 12 बजे महा आरती प्रारंभ‎ होगी। रास के पद ब्रज भाषा में गाए जाएंगे। साल में सिर्फ‎ कृष्ण जन्माष्टमी को शाम 7 बजे ठाकुर जी का अभिषेक‎ होगा। इस दिन पूरी रात कोलारस जागरण होता है।
G-W2F7VGPV5M