परीक्षा के बाद नियुक्त होंगे जिले में BRCC व APC, प्रभारी होंगे विदा- Shivpuri news

शिवपुरी। सर्व शिक्षा अभियान के तहत जिला शिक्षा केंद्र और जनपद शिक्षा केंद्रों में वर्षों से बतौर प्रभारी काबिज BRCC और  APC  जल्द ही अपनी मूल संस्थाओं यानि स्कूलों को लौट जाएंगे, साथ ही प्रतिनियुक्ति अवधि की तय सीमा वर्षों पहले समाप्त हो चुकी है। ऐसे अधिकारी भी अब जल्द ही विदा होने वाले हैं।

राज्य शिक्षा केंद्र ने अब परीक्षा के माध्यम से जिले सहित प्रदेश में  BRCC  और  APC  के पद भरने की कवायद शुरू कर दी है। इसी माह 16 अगस्त को इन पदों के लिए लिखित परीक्षा होने जा रही है, जिसका परिणाम 18 अगस्त को आ जाएगा और मैरिट के आधार पर चयनित शिक्षकों को  BRCC  व  APC   के पद पर नियुक्ति मिल जाएगी। हालांकि प्रभार में वर्षों से इन पदों पर काबिज शिक्षक भी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। वह नियमों के मुताबिक नियुक्ति पाने में सफल होते हैं या नहीं, यह फिलहाल स्पष्ट नहीं है।

आठ  BRCC  तो चार  APC   का होगा चयन
शिवपुरी जिले की बात करें तो यहां कुल आठ विकासखंड हैं और प्रत्येक में संचालित जनपद शिक्षा केंद्र पर एक.एक  BRCC   नियुक्त किया जाना है, जबकि जिला शिक्षा केंद्र में  APC   के कुल पांच पद हैं जिनमें से एक पद पर पहले से ही संविदा नियुक्ति के माध्यम से हरीश शर्मा पदस्थ हैं। ऐसे में परीक्षा के माध्यम से शेष बचे चार पदों पर  APC   की नियुक्ति की जाएगी।

इस पूरी भर्ती प्रक्रिया में जहां मैरिट आधार होगी तो वहीं पात्रता को लेकर भी विस्तृत गाइड लाइन जारी की गई है। इस गाइड लाइन में खास तौर पर उम्र का बंधन कई शिक्षकों को रेस से बाहर कर रहा है क्योंकि 56 वर्ष से अधिक उम्र के शिक्षक परीक्षा नहीं दे सकेंगे। इसके अलावा वर्तमान में इन पदों पर पदस्थ शिक्षकों को भी नई भर्ती में पुनः अवसर न दिए जाने को लेकर भी गाइडलाइन तय की गई है।