HOLI की अग्नि में शांत हुई ठंडक: लगातार बढ़ रहा हैं पारा,सूर्य देव ने उगलना शुरू की आग

शिवपुरी। कहते हैं कि जैसे ही होली में अग्नि की लपेट उठना शुरू होती हैं वैसे ही वातावरण में गर्मी का अहसास होने लगता है। कुछ ऐसा ही हुआ हैं होलिका दहन के बाद गुरुवार को होलिका दहन का दिन था,उसके बाद वातावरण में गर्मी का अहसास होने लगा हैं ऐसा लग रहा था कि सूर्य देव होली दहन का ही इंतजार कर रहे हो।

पिछले 7 दिनो के मौसम की गर्माहरण को शब्दो में उकरे तो आज रविवार का दिन सबसे अधिक गर्म रहा हैं रविवार को पारा चढ़कर 37 डिग्री तक पहुंच गया और गर्म हवाएं भी चलने लगीं, जिसके कारण सड़क पर चलना मुश्किल हो गया। लोग दोपहर होते-होते घरों में घुस गए, क्योंकि छुुट्टी का दिन होने के कारण आज बहुत अधिक काम भी बाजार में नहीं था। सामान्यतः रविवार को खुलने वाला ज्यादातर बाजार आज बंद नजर आया। कुल मिलाकर गर्मी का असर दिखाई दिया।


सप्ताह का सबसे गर्म दिन रविवार
अगर मौसम विभाग द्वारा लगाए गए पूर्वानुमान के आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो आज रविवार का दिन पूरे सप्ताह का सबसे गर्म दिन है। आज का अधिकतम तापमान जहां 37 डिग्री है तो न्यूनतम तापमान 22 डिग्री दर्ज किया गया है। आज से अगले सात दिनों तक यह सबसे अधिक तापमान रिकॉर्ड किया गया है। इसके बाद 28 मार्च से तापमान में और वृद्धि देखी जाएगी।

जूस की दुकानों पर बढ़ी भीड़
पारा चढ़ने के साथ ही अब जूस और शीतल पेय पदार्थों की दुकानों पर भी भीड़ नजर आने लगी है, क्योंकि दोपहर के समय धूप में चलने के कारण लोगों का गला चटकने लगा है। ऐसे में जूस की दुकानों की मांग बढ़ने के चलते जगह-जगल गन्नो के जूस और शीतल पेय की दुकानें शुरू हो गई हैं।

इस बार जूस के दाम भी पिछले साल की मुकाबले बढ़ गए हैं। पहले गन्नो के जूस का जो गिलास 15 रुपये का मिल रहा था इस बार 20 रुपये का मिल रहा है। ठंडे पानी के पाउच भी पांच रुपये की तीन की जगह पांच रुपये के दो दिए जा रहे हैं। दुकानदारों का कहना है कि बिजली के रेट, गन्नो के रेट, फलों के रेट सब बढ़ गए हैं और इसी का असर जूस के रेट पर देखने मिल रहा है।