बदरवास में डेंगू वाले मच्छरों के अड्डों का पता हम बताते हैं, अधिकारियों से पूछिए अब तक क्या किया - Badarwas News

संजीव जाट @ बदरवास। जिले के स्वास्थ्य विभाग ने अपना आंकडा जारी किया है कि जिले में अभी तक 154 मरीज चिन्हित हो चुके हैं। यह सरकारी आकंडा हैं लेकिन इस संख्या से अधिक गुना लोगो को डेंगू हो चुका हैं और कई लोगो की इस डेंगू के डंक के कारण मौत हो चुकी है। जिला का स्वास्थ्य और मलेरिया विभाग लोगों को जागरूक कर रहा हैं, लेकिन स्वंय जागरूक नही हो रहा है। कहते है दिया तले अंधेरा ऐसा ही कुछ हाल बदरवास में देखा जा रहा है। जहां सरकारी भवनों के पास डेंगू और मलेरिया वाले मच्छरों का बसेरा है। मलेरिया विभाग लोगों से डेंगू से लड़ने के लिए 30 मिनिट मांग रहा हैं पर स्वयं 3 मिनिट का प्रेस नोट जारी कर आराम फरमा रहा हैं।

बदरवास से कुछ बोलेते फोटो हमारे संवाददाता ने भेजे हैं यह सभी फोटो शासकीय भवनो के पास के हैं जहां बरसाती पानी भरा हैं। जिस कारण मच्छरो का बसेरा हैं। मलेरिया,डेंगू ओर अन्य प्राण घातक बीमारियो का बसेरा हैं। सरकारी अधिकारी और कर्मचारी के कार्य स्थलो के पास से ऐसी तस्वीरे आ रही हैं। यह सरकारी निकम्मेपर की जीती जागती तस्वीरे हैं।  

बदरवास के सरकारी अस्पताल में लगातार भीड बढ रही हैं,लगतार बुखार के मामले सामने आ रहे हैं। 10 वर्ष से 30 वर्ष के लोगो की प्लेलेट्स कम हो रही हैं 2 कम उम्र के लोगो की मौत भी हो चुकी हैं बदरवास में डेंगू की जांच की सुविधा भी नही हैं। जब लोग बुखार से परेशान होकर जिला मुख्यालय या गुना जाते हैं और जांच करवाते हैं तो बीमारी पूरी तरह बीमार पर हावी हो जाती हैं और प्राण घातक सिद्ध हो जाती है। शिवपुरी समाचार की जमीनी स्तर से रिर्पोटिंग....

पहला फोटो:जनपद कार्यालय मीटिंग हॉल के पास,मच्छर भी करते हैं मीटिंग

जनपद कार्यलय के पीछे मीटिंग हॉल के पास जमा पानी है जिसमे हरि काई जमा है और ऐसा नही है उसी प्रांगड़ में लगभग सभी कार्यलय भी है लेकिन सबुह शाम तक कई बार आना जाना होता है लेकिन कोई ध्यान नही देता है

मार्केटिंग सोसायटी के पास हैं मच्छरो की सोसायटी

बार्ड क्रमांक 2 नगर परिषद कार्यलय के पास मार्केटिंग सोसायटी के पास वर्षो से जमा पानी है जो रुका हुआ है जिसमे वार्ड 1,2,3 प्रभावित होते है इसमें पनप रहे मच्छर परेशानी का सबब बन रहे हैं। इस मार्केटिंग सोसायटी के पास मच्छरो की पूरी की पूरी सोसायटी हैं जो थोक में नगर वासियो को बीमारी भेट कर सकती हैं।

कन्या प्राथमिक एव मिडिल स्कूल,बच्चो की पाठशाला के पास मच्छरो की पाठशाला

पिता अपनी बेटियों को पढ़ने भेजता है लेकिन बदरवास कन्या प्राथमिक एव मिडिल स्कूल के प्रांगड़ में वर्षो से रुका हुआ पानी भरा है जिसमे हरी काई जमी है उसके ऊपर मच्छर बैठे हैं जो मच्छरो का बसारे बन चुका हैं,जिम्मेदारी अपनी जिम्मेदारी से पीछे हट रहे हैं। बच्चे स्कूलो में ज्ञान के साथ बीमारी की जडे भी घर ले जा रहे हैं।

स्वास्थय विभाग के साहब  के  घर के बीचे,बीमारी का विभाग

बदरवास सीएससी प्रांगड़ एनआरसी कार्यलय के पीछे एव बीएमओ निबास के पीछे पानी जमा है और पानी रुका होने के कारण मच्छर पनप रहे है लेकिम जिम्मेदार है कि ध्यान नही देते है। बीमएओ साहब बीमारी से लड रहे है उनके घर के पीछे बीमारी पनपाने वाले गंदे पानी का ईलाज नही करवा पा रहे हैं।

क्या कहते है अधिकारी
जहां डेंगू के पोजेटिव मरीज आते है वहां दवाई छिड़काव किया जाता है और जहां-जहां हुआ है वह जानकारी अशोक परिहार से ले और फोन काट कर दिया है।
एच व्ही शर्मा,बीएमओ सीएससी बदरवास

नगरीय क्षेत्र में दवाई का छिड़काव एव फॉगिंग भी करवाई है और जिन स्थानों पर पानी जमा है उक्त स्थानो पर पानी निकासी कर दवाई का छिड़काव किया जाएगा।
सोरभ गोड़,सीएमओ नगर परिषद बदरवास