अब जिद प्रदेश में टॉप 10 में आने की एक कदम आप बढे, एक कदम हम बढे,मिलकर लडेंगें अब: CMO अवस्थी -Shivpuri News

नीरज अवस्थी @ शिवपुरी। देश की स्वच्छता सर्वेछण की रिर्पोट में शिवुपरी का प्रर्दशन निराशाजनक रहा हैं। हालाकि 100 शहरो की लिस्ट में अपना नाम दर्ज करा लिया,लेकिन मप्र में प्रर्दशन देखा जाए तो नीचे से 4 रहा। इसका ठीकरा आमजन ने नगर पालिका की कार्यप्रणाली पर फोड दिया। लेकिन सवाल यह भी बडा है कि इस परिणाम में हम आप शहर का प्रत्येक नागरिक दोषी हैं जो नगर पालिका क्षेत्र में निवास करता हैं।

शिवपुरी शहर भी हमारा घर हैं हमारी जन्मभूमि हैं इसको स्वच्छ रखना भी हमारी जिम्मेदारी। स्वच्छता अभियान के 2022 के टारगेट फिक्स करते हुए अपनी योजनाओ पर बातचीत करते हुए कहा कि एक कदम आप चले और एक कदम हम।

मुख्य नगर पालिका अधिकारी शिवपुरी शैलेश अवस्थी का कहना है कि 2022 के स्वचछता अभियान में प्रदेश के टॉप 10 शहर में आने के लिए विशेष सफाई अभियान शुरू किया हैं, नगर पालिका ने तो अपनी जिम्मेदारी तय कर ली हैं हमे अपने टारगेट को पूरा करने के लिए शहर के प्रत्येक नागरिक को अपनी जिम्मेदारी तय करनी होगी। हमे स्वयं तो सफाई के प्रेरित होना हैं साथ में दूसरो को भी प्रेरित करना हैं।

मुख्य नगर पालिका अधिकारी शिवपुरी शैलेश अवस्थी ने शिवपुरी समाचार डॉट कॉम से बातचीत के दौरान कहा कि शिवपुरी विधायक एंव प्रदेश की कैबिनेट मंत्री श्रीमति यशोधरा राजे सिंधिया के मंशानुसार हमने स्वच्छता अभियान 2022 के लिए प्लान बनाया हैं इस प्लान की जिद है कि शिवपुरी को इस वर्ष प्रदेश के टॉप 10 शहरो में लाना हैं,कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह इस अभियान की मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

कचरा गाडियो के चालको की मिटिंग,सख्त हिदायत

हमने घरो से कचरा संग्रह करने वाली गांडियो के चालको की मिटिंग ली हैं उन्है स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि कोई भी घर बिना कचरा डाले ना छूटे कही से शिकायत नही आनी चाहिए कि कचरा गाडी आती नही हैं या रूकती नही हैं।

खुदी हुई रोडो का काम होगा शीघ्रता से शुरू

सीएमओ अवस्थी ने कहा कि शहर में सिंध की पाईप लाइन डालने के लिए रोडो को खोदा गया हैं जितनी जगह खोदी गई है उसकी मरमम्त कराई जाऐगी। जिस एंजेसी का टेंडर पास हुआ था उसने काफी बिलो रेट में काम लिया था इस कारण वह काम शुरू नही कर रही थी। नोटिस लगातार दे रहे थे लेकिन काम फिर भी शुरू नही हुआ अंतिम चेतावनी पत्र लिखा अगर काम शुरू नही किया तो फर्म को ब्लैकलिस्टेट कर दिया जाऐगा। अब काम शुरू होने वाला हैं टेंडर लेने वाली कंपनी ने 65 लाख की एफडीआर भी जमा करा दी है। अब शहर की सडके खुदी नही होंगी जिससे सफाई में भी आसानी होगी,जिससे शहर सुदंर दिखेगा।

सफाई कर्मियो की ड्रेस कोड अनियवार्य

सफाई कर्मी अब अपने ड्रेस कोड में दिखाई देंगेे,जिससे आम जन और नपा की मानिटिरिंग टीम को भी सफाई कर्मी को पहचाने में स्पष्टता होगी। सफाई दरोगा की मीटिंग लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए है। अब रात मे शहर की सफाई शुरू होने के क्रम की शुरूवात हो चुकी है। जिससे आप सुबह सोकर उठेंगेें तो आपको शहर सुंदर दिखाई देगा।

बाजार में दिन में कचरा गाडी निकलेगी

इस सफाई अभियान का प्लान बनाते समय शहर के बाजारो से एक बात और निकल कर सामने आई हैं। कि बाजार में दुकाने 10 बजे के आसपास खुलती हैं। दुकानदार कचरा बहार फैकते हैं कृपया कचरा बहार न फैके अब कचरा गाडी दिन में बाजार में आऐगी ।

डस्टबिन होना अब अनिवार्य नही तो चालानी कार्रवाई

शहर को साफ रखन के लिए अब सभी दुकानदारो,होटल संचालको और हाथ ठेले वाले जो खाने पीने का समान बेचते हैं उन्है डस्टबिन आवश्यक रूप से रखना होगा,कचरा कही भी ना फेंके डस्टबिन में स्वयं डाले। कचरे को कचरे के स्थान अर्थात डस्टबिन में ही डाले। नपा का अमला प्रतिदिन शहर में मॉनिटिरिंग करेगा अगर डस्टबिन नही मिला तो चालानी कार्रवाही होगी।

फलमंडी सब्जी और सब्जी मंडी में की दुकानदारो से बातचीत

सीएमओ अवस्थी ने कहा कि शहर की फलमंडी और सब्जी मंडी में दुकानदारो की बैठक ली उनसे शहर को स्वच्छ रखेने की मदद मांगी। दुकानदारो को समझाया गया कि सडी गले फल सब्जी कही ना फैके। अपनी दुकाने व्यवस्थित रखे।

शहर से की मार्मिक अपील,कहा कदम आप बढे एक कदम हम

सीएमओ अवस्थी ने शहर के नागरिको से अपील की हैं। शहर की सफाई का प्लान बनाया है और इस पर काम करना शुरू कर दिया हैं। सफाई की स्पेशल मशीनो के लिए बजट का प्रस्ताव भेजा है,शहर को सुंदर और स्वच्छ बनाने के लिए हम तैयार है आप भी तैयार रहो। आप भी कचरा कही भी ना फैंके एक कदम आप बढे,एक कदम हम। आप अब जिद करे प्रदेश में टॉप 10 में आने की,हमने तो कर ली हैं..........