शहर में 3 करोड की नालियो का निर्माण, फिर पानी सडको पर: इंजीनियरो के इंजीनिरिंग पर सवाल

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शहर के बाजार से लेकर कॉलोनी-मोहल्लों में 3 करोड़ रुपए से अधिक की राशि नाली निर्माण में खर्च कर दी गई, बावजूद इसके ड्रेनेज सिस्टम पूरी तरह से ध्वस्त पड़ा हे। जल निकासी की समुचित व्यवस्था न होने की वजह से जल भराव होने की वजह से जल भराव होने की वजह से जल भराव होने से न केवल लोगों को परेशानी हो रही है, बल्कि सड़कों में गढ्डे हो जाने से वाहनों का मेंटेनेंस बढ़ गया।

महत्वपूर्ण बात यह है कि हमेशा सफल रहने वाली वी-वाहनों का मेंटेनेंस बढ़ गया । महत्वपूर्ण बात यह है कि हमेशा सफल रहने वाली वी-वाहन नालियों की जगह कमरीशन के फेर में यू-टाइप नाली बना देने से वो अब कचराघर बन गईं।

शिवपुरी शहर के ड्रेनेज सिस्टम को ध्यान में रखते हुए नालियों का निर्माण नहीं किया गया। सड़कों के सास्थ ही साइडों में नालियां तो चौड़ी बना दी गईं, लेकिन यह नहीं देखा गया कि जब बारिश का पानी सड़क से होर बहेगा तो नालियों में जाएगा या नहीं।

यही स्थिति नगरीय क्षेत्र में बनार्ड गई नालियों की है। सभी जगह यू-टाइस चौड़ी नालियां तो बना दीं, लेकिन कई जगह कउनकी निकासी ही नहीं की गई। जिसके चलते जब भी बारिश होती है तो पानी की निकासी न होने की वजह से वो सड़क पर ही भरा रहता है, जिससे सड़क पर गहरे व चौड़े गड्ढे हो जाते हैं।

अस्पताल चौराहा
इस चौराहे से कसटम गेट चौक तक मॉडल सड़क बनाई गई, जिसके दोनों ओर फुटपाथ तो चौउ़े व डंचे बना दिए गए, लेकिन उसके नीचे बनाई गई नाली में बरसात का पानी न जाकर वो सड़क पर ही बहता है। चौराहे पर भरने वाले पानी की निकासी न होने की वजह से सड़क में चारों तरफ गड्ढे हो गए। यह हालात तब हें, जबकि इस चौराहे से होर जनप्रतिनिधि सर्किट हाउस जाते हैं तथा एसपी-कलेक्टर से लेकर न्यायाधीश के वाहन भी इसी चौराहे से होकर गुजरते हैं।

शिवपुरी शहर के सबसे व्यस्ततम चौराहों में शुमार पोहरी नाके पर भी जल निकासी का प्रॉपर व्यवस्था न होने की वजह से यहां हमेशा नालियों का पानी ओवर-फलो होकर बहता रहता हे। साथ ही आसपास जब भी पाइप लाइन फूटती है या लीकेज होता है, तो पानी चौराहे पर इकट्ठा हो जाता है। पोहरी रोड स्थित खेतों का पानी भी नाली नही होने की वजह से सड़क से बहकर चोराहे पर इकट्ठा होता है। जिसके चलते चौराहे पर सड़क में चौतरफा गड्ढे हो गए हैं।

हमने कभी सही सड़क नहीं देखी
पोहरी नाके से होकर ही बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन के अलावा पोहरी-श्योपुर जाने का प्रमुख चौराहा हे। बावजूद इसके चौराहे की सड़क को कभी भी गड्ढाविहीन नहीं देख। यहां सड़क इतनी खराब हे कि आए दिन दुपहिया वाहन चालक गिरकर चोटिल होते रहते हैं।
G-W2F7VGPV5M