मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना: दिल में छेद से पीड़ित दो बच्चों को 20 मिनिट में प्रदान किया स्वीकृति पत्र - Shivpuri News

शिवपुरी। विश्व हृदय दिवस पर शक्तिशाली महिला संगठन, महिला बाल विकास, स्वास्थ्य विभाग के राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम द्वारा संयुक्त रूप से महलसराय में कार्यक्रम आयोजित किया। विश्व हृदय दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में लोगों को हृदय रोग के बारे में जागरूक किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.पवन जैन ने कहा कि मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना के तहत हम किसी भी केस में एक सप्ताह के अन्दर स्वीकृति प्रदान कर देगें। इस योजना में 0 से 18 साल तक का कोई भी बच्चा जिसके दिल में छेद हो वह लाभ ले सकते है। उन्होने आज एक लाख 85 हजार एवं 80 हजार के दो केस को स्वीकृति पत्र प्रदान किये।

कार्यक्रम में डीआईओ डॉ.संजय ऋषिश्वर ने कहा कि 35 से ज्यादा उम्र के युवाओं में भी इनएक्टिव लाइफस्टाइल और खाने की खराब आदतों के कारण दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ रहा है। पिछले 5 साल में दिल की समस्याओं से पीड़ित लोगों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। इनमें से अधिकांश 30 से 50 वर्ष आयु वर्ग के पुरुष और महिलाएं हैं। यह ध्यान देने की जरूरत है कि आप दवा डॉक्टर की सलाह से लें और बिना उनकी सलाह के दवा को बंद न करें। उन्होने कहा कि आज दिल मे छेद से पीड़ित 2 बच्चो को स्वास्थ्य विभाग ने 20 मिनिट में स्वीकृति प्रदान की। उन्होने अपनी टीम से कहा कि सभी पात्र बच्चों के आयुष्मान कार्ड अवश्य बनाए जिससे कि पांच लाख तक का इलाज निशुल्क हो सके।

आरबीएसके के कोर्डिनेटर अखिलेश शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना किसी भी वर्ग के 18 साल तक के बच्चों के लिए चाहे वह एपीएल हो या बीपीएल सभी को निशुल्क उपचार की सुविधा देती है। स्वास्थ्य शिविर में आरबीएसके की मेडिकल ऑफीसर डा.वैष्णो देवी ने करीब 1 सैकड़ा बच्चो की स्क्रीनिंग की। उनमे से सभी बच्चो को आवश्यक दवाईयां निशुल्क उपलब्ध करायी गयीं। साथ ही टीबी की जांच एवं सभी बच्चों की लंबाई एवं वजन लिया। कार्यक्रम में शक्तिशाली महिला संगठन के संयोजक रवि गोयल ने कहा कि हृदय रोग से बचने के लिए प्रतिदिन सैर पर जाएं। अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें और कोशिश करे कि साल में एक बार अपने हृदय की जांच अवश्य कराए।

कार्यक्रम में वेदिका सोनी, अयान खान को दिल के छेद के इलाज के लिए एक लाख पिच्यासी हजार एवं अस्सी हजार रुपये की स्वीकृति सीएमएचओ डॉ पवन जैन ने प्रदान की। कार्यक्रम में महल सराय में निवास करने वाली आदिवासी परिवार के बच्चे, महिलाएं एवं किशोरी बालिकाओं ने भाग लिया आभार प्रदर्शन अखिलेश शर्मा ने किया।