किसानों के अधिकारों के हनन व भष्टाचार को बर्दाश्त नही करेगा संघ : बृजेश धाकड़ - Bairad News

Bhopal Samachar
बैराड़। बैराड़ तहसील में किसानों की विभिन्न समस्याओं का तत्काल निराकरण किए जाने को लेकर भारतीय किसान संघ बैराड़ ने बुधवार को 15 सूत्रीय मांगों के साथ तहसीलदार बैराड़ द्वारा मुख्यमंत्री मप्र शासन शिवराज सिंह चौहान को ज्ञापन सौंपा है किसानों की निम्न ज्वलंत समस्याओं के तत्काल निराकरण की मांग के साथ तहसील पर किसानों द्वारा ज्ञापन दिया गया।

किसान संघ के ज्ञापन के माध्यम से मांग रखी कि बैराड़ तहसील में आई भीषण बाढ़ से हुए नुकसान का राजस्व अधिकारी द्वारा अभिलम्ब मौके पर जाकर स्वयं निरीक्षण करें तथा नुकसान का सही आकलन कर 100 प्रतिशत भरपाई की जावे, बैराड़ तहसील में अतिवृष्टि और बाढ़ से खड़ी फसलें नष्ट हुई हैं उनका शीघ्र सर्वे कराकर उचित मुआवजा दिया जाए।

जिला सहकारी केंद्रीय मर्यादित बैंक शाखा बैराड़ में 2016 से अब तक किसानों की फसल बीमा की डिजिटल ट्रांजैक्शन और ऑफलाइन लिखित ट्रांजैक्शन में हुए घोटाले की अति शीघ्र जांच की जाए, शासन द्वारा घोषित किसान का 2 लाख तक का कर्ज माफ किया जाए तथा ऋण मुक्त किसानों का खाता निल कर ऋणमुक्तरी प्रमाण पत्र दिए जाएं।

2018 की धान एवं सोयाबीन बिक्री की रूपय 500 प्रति क्विंटल भावांतर प्रोत्साहन राशि किसानों को दी जावे, स्थाई कृषि पंप अनुदान योजना को तुरंत शुरू किया जाए, किसानों को लागत के आधार पर लाभकारी मूल्य दिया जाए, फसल बीमा योजना किसान हित में बनाई जाए, बैराड़ गांव एवं भदेरा गांव के तालाब जो कि अतिवृष्टि के कारण फूट गए हैं।

उनका अति शीघ्र दुरस्तीकरण किया जाए जिससे रवि की फसलों में सिंचाई के लिए तालाबों में पानी भरा रहे, नगर परिषद बैराड़ के वार्ड नंबर 15 के गोंदोली के निवासियों के लिए पार्वती नदी पर पुल का अति शीघ्र निर्माण कराया जाए।

बैराड़ अनाज मंडी में सभी तोल कांटो पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएं तथा ट्रैक्टर एवं मेटाटोर की बड़े कांटे पर एक तौल की जाए, बैराड़ नगर परिषद में एक बड़ी गौशाला निर्माण अति शीघ्र कराया जाए जिससे आवारा पशुओं द्वारा किसानों की फसलों को चौपट करते हैं रोड पर आए दिन दुर्घटना की आशंका बनी रहती है।

ग्राम गाजीगढ़ में खेतों पर जाने वाले आम रास्ते का सर्वे नंबर 564 को चालू करवाया जाए तथा खेत सड़क योजना में सड़क स्वीकृत किया जावे, अपर ककैटों बांध के गेट खोले जाने से बांध के नीचे स्थित खेतों का पुनः सर्वे कर उचित मुआवजा दिलाया जाए जिसमें करीब 10 किसानों की फसलें खराब हो गई है एवं खेत भी पूर्ण बंजर हो गया है।

बैराड़ में सभी कृषि क्लीनिक एवं बीज भंडारों की अमानत दवाइयों एवं बीजों की जांच की जाए नकली दवा एवं बीज पाए जाने पर संचालक के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जावे। इस अवसर पर भारतीय किसान संघ तहसील अध्यक्ष बृजेश धाकड़, तहसील मंत्री योगेश बर्मा, तहसील उपाध्यक्ष दीनदयाल शर्मा, नगर अध्यक्ष राजकुमार रावत, युवावाहिनी अध्यक्ष शिवषिंह यादव, जैविक प्रमुख केशव यादव, बरिष्ठ किसान चीतूराम काका सहित सैंकड़ो की संख्या में किसान उपस्थित रहे।
G-W2F7VGPV5M