और अचानक 1 साल से बंद पडे हैंडपंप से अपने आप निकलने लगा पानी, लोग चमत्कार मान पूजा में जुट गए - Shivpuri News

शिवपुरी
। जिले में अभी हाल ही में ग्राम बिलोकलां में चक्रबात के चलते तालाब का पानी अचानक गायब होने का वीडियो सामने आया था। परंतु ऐसा ही मामला आज बदरवास के एडबारा गांव से सामने आया है। जहां अचानक हैंडपंप में बिना चलाए पानी के फब्बारे उपर उठने लगे। जिसे देखकर लोग हैरान रह गए। वही कुछ लोग इसे दैविय चमत्कार मानते हुए पूजा पाठ में जुट गए। इस दौरान सबसे महम बात यह निकलकर आई कि यह हैंडपंप एक साल से खराब पडा हुआ था।

एडबारा गांव के ग्रामीणों ने बताया कि यह हैंडपंप पिछली गर्मी से ही खराब था, लेकिन बारिश के बाद इस हैंडपंप से अपने आप पानी निकलने लगा, इस अनोखे दृश्य को देखने के लिए लोगों की भारी भीड़ लग गई। लोग अपने अपने स्तर पर इसका आंकलन करने लगे। कुछ लोग यहां पूजा अर्चना में जुट गए।  

इस मामले में पीएचई विभाग के सब इंजीनियर एलएन कोली से बात की तो उन्होंने कहा कि इसमें हैरान बाली ऐसी कोई बात नहीं है। यह एक सामान्य प्रक्रिया है। इसे आर्टिजन बोर कहते है। बारिश के चलते जमीन के अंदर किसी एक जगह पर पानी जमा हो जाता है। वह पानी लगातार जमा होने के  जमा होने के चलते अंदर ही अंदर दबाव बढने लगता है।

जब पानी का दबाव बढने लगता है तो वह उपर की तरफ उठने की कोशिश करता है। ऐसे में अगर दबाव क्षेत्र के आसपास कोई बोर या ट्यूबवेल होता है पानी उसके अंदर से बाहर निकलने लगता है। अगर सामान्य शब्दों में समझे तो एक ट्यूब के अंदर यदि हवा भर दी जाए और उसमें एक छेद पंचर कर दिया जाए तो रास्ता मिलते ही अंदर की हवा तेजी से पंचर के जरिए बाहर निकलती है। ऐसी ही प्रक्रिया जमींन के अंदर पानी की होती है।