डेढ माह बाद बाजार खुला लेकिन रास्ते नहीं खुले, सडकों पर दिखी भीड़ - Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। कोरोना संक्रमण से राहत मिलने के बाद पूरे प्रदेश की तरह आज शिवपुरी में भी क्राईसिस मैनेजमेंट समिति द्वारा लिए गए निर्णय के तारतम्य में सशर्त बाजार खुले। जिसका दुकानदार बड़ी बेसव्री से इंतजार कर रहे थे।

लेकिन फिर भी 50 प्रतिशत दुकानदारों को आज निराशा का सामना करना पड़ा। क्योंकि लिए गए निर्णय के अनुसार मंगलवार को सिर्फ बायीं तरफ के बाजार खुले और दायीं तरफ के दुकानदारों के शटर बंद रहे और उस स्थान का उपयोग पार्किंग के लिए किया गया। सशर्त बाजार खुलने के बाद बाजारों में रौनक लौट आई है।

व्यापारियों ने अपने-अपने प्रतिष्ठानों की साफ-सफाई करने के बाद पूजा पाठ कर विक्री का श्रीगणेश किया। व्यापारियों और खरीददारों के बाजार में निकलने के बाद सड़कों पर अच्छी खासी भीड़ नजर आई और कहीं-कहींं सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां भी उड़ीं।

शहर के कई स्थानों पर रास्ते बंद होने से उन स्थानों पर जाम की स्थिति निर्मित हो गई। जहां से वाहनों को आने जाने के लिए छूट थी। ऐसी स्थिति में भी सोशल डिस्टेंसिंग का क्रम टूट गया।

सरकार के अनलॉक के दौरान नियम बनाने के बाद जिला प्रशासन ने क्राइसिस मैनेजमेंट गु्रप के साथ बैठक करने के बाद आज 1 जून से सशर्त बाजार खोलने का नियम बनाया। लेकिन कुछ दुकानदारों ने बारी न होने के बाद भी दुकानें खोली। लेकिन उनकी संख्या काफी सीमित रही।

खरीददारों के साथ बाजार में डेढ़ माह से घरों में कैद लोग तफरीह करने के लिए निकल आए। जिसका परिणाम यह हुआ कि शहर के कई स्थानों जिनमें पुराना बस स्टेंड क्षेत्र, झांसी तिराहा, पुरानी शिवपुरी में जाम के हालात बन गए। वाहनों की लंबी-लंबी कतारें जाम के दौरान देखी गई।

हालांकि इसका एक मुख्य कारण शहर के विभिन्न मार्गो को प्रशासन द्वारा बंद करना भी रहा। रास्ते बंद होने से कुछ चुनिंदा रास्ते जो खुले हुए थे, वहां पर ट्रेफिक का दबाव बढ़ गया। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर धज्जियां उड़ी।

जबकि प्रशासन को अनलॉक से पहले इस तरह की भीड़ न हो इसकी तैयारी करनी थी। लेकिन प्रशासन ने पहले से ही यह तैयारी नहीं की। जिसका परिणाम यह हुआ कि अनलॉक के पहले दिन ही नियमों की धज्जियां उड़ती देखी गई। बैंकों में भी अच्छी खासी भीड़ का नजारा देखने को मिला। जिसमें कोरोना गाईडलाईन का उल्लंघन भी हुआ।
G-W2F7VGPV5M