निजी अस्पतालों ने कोविड पीड़ितों के अटेंडरो पर रोक लगाई, पुलिस से सुरक्षा मांगी - Shivpuri News

शिवपुरी। यह आपदा का अवसर है। इसमें जितनी हो सके सेवा करें। मरीजों का उपचार एट पार रेट में करें ताकि मरीजों और उनके परिजन की दुआएं भी आपको मिले। यह निर्देश सीएमएचओ कार्यालय में आयोजित हुई निजी हॉस्पिटल संचालकों के साथ बैठक में सीएमएचओ डॉ एल शर्मा और एडीएम उमेश शुक्ला द्वारा द्वारा कही गई।

उन्होंने निर्देश दिए कि सरकारी अस्पताल की गाइड लाइन का निजी अस्पतालों में भी पालन करना होगा। मरीज के अटेंडर अब साथ नहीं रह सकेंगे। पी पी ई किट सहित पूरे सुरक्षा इंतजाम से आवश्यकता होने पर ही मरीज के पास अटेंडर निश्चित समय को जा सकेंगे। जिस पर निजी हॉस्पिटल संचालक सहमति देते नजर आए।

दरअसल जिला चिकित्सालय में मरीजों के साथ बढ़ रही अटेंडरों की उपस्थिति पर एक गाइडलाइन जारी की गई जिसमें मेडिकल कॉलेज में तो पहले से ही अटेंडर अलाउड नहीं किया गया है। जबकि जिला चिकित्सालय में अटेंडर मरीज के साथ पीपीई किट और अन्य सुरक्षित उपकरणों के साथ अंदर जा सकता था।

निजी चिकित्सालय में लगातार मरीजों की बढ़ती भीड़ और उनके साथ अटेंडर की उपस्थिति से भी कोरोना संक्रमण बढ़ने की जब सूचनाएं मिली तो फिर कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने निर्देश जारी कर एडीएम से बैठक लेने कहा।

इसी तारतम्य सीएमएचओ कार्यालय में एडीएम उमेश शुक्ला की अध्यक्षता में सीएमएचओ डॉ ए एल शर्मा, डिप्टी कलेक्टर मनोज गरवाल सहित अधिकारियों की बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें निजी हॉस्पिटल संचालकों को उन्होंने सीधा निर्देश दिया गया कि वह अपने यहां कड़ाई से नियमों का पालन करें और अस्पताल में भीड़ इकट्ठी ना हो इसके लिए सर्किल बनाए, 2 गज की दूरी मेंटेन रहे। और लोग अनावश्यक भीड़ वहां पर ना जुटा ससकें

निजी अस्पताल संचालक बोले-हमें ऑक्सीजन की सुविधा बहाल कराई जाए और पुलिस सुरक्षा बढ़ाई जाए
बैठक के दौरान निजी अस्पताल संचालकों ने भी अपना पक्ष रखते हुए कहा कि वह पूरी जिम्मेदारी से अपना काम कर रहे हैं। इस दौरान कई लोग हॉस्पिटल में आकर मरीजों से मिलने की जिद करते हैं।तो कई बार ऑक्सीजन खत्म हो जाने पर हमें मजबूरी में जिला चिकित्सालय या मेडिकल कॉलेज के लिए मरीजों को रेफर करना पड़ता है।

ऐसे में यदि हमें ऑक्सीजन की सुविधा मिल जाए तो हम अपने यहां बेहतर सुझाव उपचार की व्यवस्था को मेंटेन कर सकते हैं। उनके इस सवाल पर जवाब में एडीएम उमेश शुक्ला ने कहा कि ऑक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था बनाई जा रही है और अब तक किसी भी निजी हॉस्पिटल को ऑक्सीजन की कमी नहीं होने दी गई।जहां तक सुरक्षा की बात है तो हम जहां जहां निजी हॉस्पिटल है,वहां-वहां पुलिस का गश्त और बढ़ा देंगे। आप सब लोग इस विपरीत काल में गंभीरता से काम करिए।