12वीं क्लास की परीक्षाएं होंगी, जनरल प्रमोशन नही मिलेगा: 1 जून को हो सकती हैं टाइम टेबल की घोषणा - Shivpuri News

शिवुपरी। गंभीरता पूर्वक विचार विमर्श के बाद फैसला लिया गया है कि 12वीं हायर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन नहीं दिया जाएगा। परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा लेकिन केवल तीन मुख्य विषयों की परीक्षाएं ली जाएंगी।

CBSE - Central Board of Secondary Education के लिए आयोजित बैठक में सुनिश्चित किया गया है कि दिनांक 1 जून को टाइम टेबल की घोषणा की जा सकती है। जून के महीने में ही परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। विद्यार्थी को केवल तीन मुख क्योंकि परीक्षा देनी होगी। शेष सभी विषयों में 10वीं हाई स्कूल के पैटर्न के अनुसार मूल्यांकन किया जाएगा।

मीटिंग में फाइनल किया गया कि भारत के विभिन्न राज्यों के एजुकेशन बोर्ड अपनी परिस्थितियों के अनुसार फैसला लेने के लिए स्वतंत्र हैं लेकिन माना जा रहा है कि सभी राज्य वहीं करेंगे जो सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा फिक्स किया जाएगा। कुल मिलाकर आज की मीटिंग में दो महत्वपूर्ण फैसले हुए। 1. जनरल प्रमोशन नहीं दिया जाएगा एवं परीक्षाओं का आयोजन होगा। 2. सिर्फ तीन मुख्य विषयों की परीक्षाओं का आयोजन होगा।

बैठक में सभी राज्यों के शिक्षा मंत्री मौजूद थे। दिल्ली राज्य को छोड़कर सभी राज्यों के शिक्षा मंत्री अपने राज्यों में 12वीं हायर सेकेंडरी स्कूल की परीक्षा कराने के लिए तैयार हैं।