रेड जोन सहित विकासखंड स्तर पर प्रतिदिन निगरानी रखे अधिकारी मंत्री राजे ने दिए निर्देश - Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने गूगल मीट के माध्यम से आयोजित बैठक में सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि विकासखंड स्तर पर भी प्रतिदिन निगरानी की जाए। समस्त एसडीएम और विकासखंड स्तरीय टीम सक्रिय होकर काम करें। विशेषकर रेड जोन पर सख्त निगरानी की जाए। लोगों को समझाया जाए कि रेड जोन को येलो और येलो जोन को ग्रीन जोन में लाना है। इसमें लोकल स्तर के जनप्रतिनिधियों और वालंटियर का सहयोग लिया जाये।

मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने सभी विकासखंडों की समीक्षा करते हुए जानकारी ली और कहा कि जिस प्रकार कोलारस की टीम द्वारा रेड जोन क्षेत्र में और कोरोना कर्फ्यू का पालन कराने के लिए प्रयास किया गया है, उसी प्रकार अन्य ब्लॉक भी उसी मॉडल पर काम कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि शिवपुरी शहर में रेड जोन वार्ड की संख्या बड़ी है इसलिए शहर में विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इसके लिए लोकल स्तर पर वालंटियर और जनप्रतिनिधियों को जोड़कर अभियान चलाएं।

करैरा विकासखंड में दिनारा क्षेत्र में अंतर्राज्यीय बॉर्डर लगता है इसलिए नाके पर सख्ती से कार्यवाही की जाये। मंत्री श्रीमती सिंधिया ने किल कोरोना अभियान के तहत सर्वे और डोर टू डोर दवा वितरण को भी प्रभावी रूप से संचालित करने के निर्देश दिए हैं।

बैठक में प्रमुख सचिव श्रीमती दीप्ति गौड़ मुखर्जी भी शामिल रहीं। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि माइक्रो कंटेनमेंट जोन में सख्त निगरानी की जाए। जिन लोगों को लक्षण है और पॉजिटिव है उन्हें क्वॉरेंटाइन सेंटर तक पहुंचाया जाये। उन्होंने कहा है कि जिले में रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर्स को चिन्हित करें।

सभी विकास खंडों में कंट्रोल रूम संचालित किए जाएं। इसके साथ ही कॉल सेंटर बनाएं जो पॉजिटिव मरीजों से संपर्क करें। उनसे दवाओं की उपलब्धता, स्वास्थ्य आदि की जानकारी ली जाये।

जिले से कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने कोरोना कर्फ्यू का पालन कराने और बचाव संबंधी उपाय की जानकारी दी। पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल, जिला पंचायत सीईओ श्री एचपी वर्मा, एडीएम श्री उमेश शुक्ला सहित समस्त एसडीएम, जनपद सीईओ और कोरोना नोडल ऑफिसर भी शामिल हुए।
G-W2F7VGPV5M