Good News शिवपुरी मेडिकल में जल्द ही शुरू होगा हॉस्पिटल शुरू, कमिश्नर ने ली बैठक

शिवपुरी। जिले में मेडिकल कॉलेज में हॉस्पिटल की शुरुआत करने की तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है। ग्वालियर में आयोजित कमिश्नर बैठक में कलेक्टर और डीन को निर्देश दिए गए हैं कि नियुक्ति संबंधी पूरी तैयारी की प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया जाए, जो भर्ती आउटसोर्स के माध्यम से हो सकती हैं, उस पर भी चर्चा कर लें । इसके लिए जिला प्रशासन 7 दिन में कार्य योजना तैयार कर राज्य शासन को प्रस्ताव भेजेगा, जिससे मेडिकल कॉलेज में हॉस्पिटल शुरू हो जाएगा।

दरअसल लंबे अरसे से राज्य शासन मेडिकल कॉलेज में स्टाफ और पैरामेडिकल स्टाफ के साथ अन्य कर्मचारियों की भर्ती रिक्त है। ऐसे में बिना भर्ती और कर्मचारियों के अस्पताल की शुरुआत की गई तो वह सफल नहीं रहेगी। ऐसे में जिला प्रशासन अब तैयारी कर रहा है कि वह भर्ती प्रक्रिया के साथ-साथ मेडिकल कॉलेज संचालन के लिए अन्य समितियां बनाकर 7 दिन में इसकी पूरी तैयारी करेगा।

इसकी रिपोर्ट कमिश्नर को सौंपकर वहां से प्रस्ताव राज्य शासन को भेजा जाएगा। इसके बाद संभावना है कि फरवरी के अंत तक जिले में मेडिकल कॉलेज में हॉस्पिटल की शुरुआत हो जाएगी।

मेडिकल कॉलेज की मॉनीटरिंग अब तक कमिश्नर देखते थे, पहली बार कमिश्नर ने कलेक्टर को जिम्मेदारी सौंपी
अब तक मेडिकल कॉलेज संबंधी भर्ती प्रक्रिया और अन्य व्यवस्थाओं की मॉनीटरिंग मुख्य रूप से कमिश्नर करते थे, लेकिन पहली बार कमिश्नर ने बैठक में निर्देश दिए हैं कि कलेक्टर इस समिति के प्रमुख रहे। और अपने स्तर से सारी तैयारियों को पूरा करें।

ताकि जल्द मेडिकल कॉलेज में हॉस्पिटल की शुरुआत हो सके। इसमें प्रथम चरण में नियुक्ति का मामला रहेगा। जिसके लिए कलेक्टर ने सीईओ जिला पंचायत, एडीएम और इस तरह के अधिकारियों की कमेटी बनाई है, जो मॉनीटरिंग करेगी। किस तरह के भर्ती नियम है, कितने पद सृजित हैं और कैसे इस प्रक्रिया को जल्द पूरा किया जा सकेगा उसे अंतिम रूप दिया

दवा खरीदी और अन्य व्यवस्था भी बनाना होगा
दरअसल अस्पताल की शुरुआत होने के बाद यहां दवा और पर्याप्त मात्रा में स्टाफ के साथ- साथ अन्य व्यवस्था भी होना चाहिए। जिससे यहां आने वाले मरीजों को परेशानी न हो इसलिए मेडिकल कॉलेज संचालन संबंधी और दवाओं की व्यवस्था संबंधी सारे दिशा निर्देश कलेक्टर के माध्यम से ही दिए जाएंगे। यह प्रक्रिया इसलिए की गई है ताकि मेडिकल कॉलेज में जल्द अस्पताल की शुरुआत हो सके।


कॉलेज की बिल्डिंग बन कर तैयार अब सिर्फ हॉस्पिटल शुरू होने का इंतजार
पीआई यू के ई ई सी पी वर्मा की माने तो मेडिकल कॉलेज में जितना भी बिल्डिंग निर्माण कार्य शेष था वह पूरा हो चुका है।और अभी छुटपुट निर्माण कार्य यदि बताया जाता है तो ठेकेदार यहां उपलब्ध रहेंगे। लेकिन जो मेडिकल कॉलेज का निर्धारित स्ट्रक्चर था उसके तहत काम पूरा हो चुका है। यहां पौधरोपण का काम अभी चल रहा है।

मेडिकल कॉलेज में अभी कोरोना वेक्सीन का सेंटर भी बनाया गया है। जिसके तहत यहां पर चिन्हित मरीजों को वैक्सीन लगाई जा रही है। लेकिन बिल्डिंग पूरी तैयार होने के बाद अब यहां हॉस्पिटल शुरुआत का इंतजार लोगों को है। और यदि फरवरी अंत तक हॉस्पिटल की शुरुआत हो जाती है तो निश्चित रूप से जिला चिकित्सालय शिवपुरी का भार भी कम होगा और लोगों को बेहतर उपचार सुविधा मेडिकल कॉलेज में मिलेगी।

कमिश्नर ने निर्देश दिए हैं
ग्वालियर में हुई बैठक में मेडिकल कॉलेज डीन, ट्रेजरी ऑफिसर और हम शामिल हुए। भर्ती संबंधी अन्य प्रक्रियाओं के दिशा निर्देश कमिश्नर ने दिए हैं। हम अगले 7 दिन में इस प्रक्रिया को पूरा करने का प्रयास करेंगे ताकि जल्द हम मेडिकल कॉलेज में अस्पताल की शुरुआत कर सकें ।
अक्षय कुमार सिंह, कलेक्टर, शिवपुरी