रेत की रॉयल्टी बंदः फिर भी हो रहा हैं घाटो का चीरहरण, निगरानी चौकी माफियाओं के कब्जे में - Badarwas News

बदरवास। अंचल में चल रहे अवैध रेत के कारोबार को प्रशासन द्वारा हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं, जिससे रेत के अवैध के कारोबार को रोका जा सके। प्रशासन और पुलिस द्वारा सख्ती बरतने के बाद रेत माफिया नदियों का सीना चीकर रेत का अवैध उत्खनन कर रहे हैं।

चोरी छिपे परिवहन कर रहे हैं। रेत माफियाओं पर अंकुश लगाने के लिए प्रशासन द्वारा आए दिन कार्रवाई कर रेत से भरे वाहनों को जब्त किया जा रहा है इसके बाद भी यह कारोबार थमने का नाम नहीं ले रहा है। घाटों से निकाली जा रही रेत की निगरानी के लिए प्रशासन द्वारा जिले में निगरानी चैकी बनवाई गई है,

लेकिन रेत माफिया अधिकारियों से साठगांठ करके रेत का परिवहन कर शासन के राजस्व को नुकसान पहुंचा रहे हैं। प्रशासन द्वारा घुरवार घाट पर रेत उत्खनन की रॉयल्टी को तीन दिन पहले रोक दिया। इसके बाद उक्त घाट पर उत्खनन का काम जारी है।

रेत उत्खनन के लिए प्रशासन द्वारा घुरवार घाट का ठेका दिया गया था। रेत माफियाओं द्वारा घुरवार घाट के साथ क्षेत्र के सड़ घाट, एनवारा घाट, रिजौदी घाट, रैझा घाट, अखाई घाट तथा बांसखेड़ा घाट से भी रेत का उत्खनन कराया जा रहा है।

बताया जाता है कि प्रशासन द्वारा घुरवार घाट से रेत परिवहन के लिए दी जाने वाली रॉयल्टी को तीन दिन पहले ही बंद कर दिया है इसके बाद भी घाट से उत्खनन हो रहा है और माफिया उसी घाट की रॉयल्टी के नाम पर रेत का परिवहन कर रहे हैं। बीते दिनों पुलिस ने उक्त रॉयल्टी के साथ दो रेत से भरे ट्रैक्टरों को जब्त किया था।

बेखौफ होकर चल रहा अवैध उत्खनन

बताया जाता है कि प्रशासन की सख्ती के बाद भी क्षेत्र के सड़ घाट, घुरवार घाट, रिजौदी घाट, रैंझा घाट, अखाई घाट सहित अन्य घाटों से रेत उत्खनन किया जा रहा है। इस संबंध में क्षेत्र के ग्रामीण अवगत करा चुके हैं, लेकिन अवैध रेत उत्खनन को रोकने के लिए अभी तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई है।

बताया जाता है कि घाट पर सक्रिय दलाल ट्रैक्टर चालकों से रुपये लेकर अवैध रूप से रेत भरवा रहे हैं। हालांकि रेत उत्खनन के अवैध कारोबार को रोकने के लिए राजनेता, प्रशासनिक अधिकारी कई बार बयानबाजी करते रहते हैं, लेकिन अवैध कारोबार को रोकने के लिए सख्ती से कदम नहीं उठाया जा रहा है।

इनका कहना है
हमें रिजौदी घाट से रेत के अवैध उत्खनन की सूचना मिली थी। मौके से दो ट्रैक्टर ट्रॉली जब्त किए हैं। रॉयल्टी काटने वाला भाग गया था, लेकिन उसका रजिस्टर जब्त कर लिया हैं। कल नोटिस भेजकर आगे की कार्यवाही की जाएगी।
दिव्यदर्शन शर्मा, तहसीलदार बदरवास।