छात्रवृत्ति लॉक का आज आखिरी दिन,लेकिन 30 हजार छात्रो की प्रोफाइल अपडेट नही - Shivpuri news

शिवपुरी। मौजूदा शिक्षण सत्र 2020-21 की शिक्षा पोर्टल पर कक्षा 1 से 12वीं तक प्रदेश में नामांकन 142.93 लाख छात्रों छात्रवृत्ति राशि जारी होना है, जिनमें से 136.66 लाख छात्र ही दर्ज हो सके हैं। प्रदेश में 6.26 लाख छात्रों की प्रोफाइल अब तक अपडेट नहीं हो पाई है, जिसमें शिवपुर जिले में ऐसे छात्रों की संख्या करीब 30 हजार बताई जा रही है।

जबकि प्रोफाइल अपडेट करके छात्रवृत्ति के लिए लॉक करने का 15 फरवरी को आखिरी दिन है। इसे लेकर लोक शिक्षण आयुक्त भोपाल ने कलेक्टर, डीईओ सहित डीपीसी को पत्र जारी कर दिया है।

शिवपुरी जिले में 30 हजार छात्रों की शिक्षा पोर्टल पर प्रोफाइल अपडेट नहीं होने के पीछे फर्जी छात्र दर्ज होने की आशंका है। क्योंकि शिवपुरी जिले में हाल ही में छात्रवृत्ति घोटाला उजागर हुआ है।

जिसमें शिक्षा माफिया द्वारा छोटे-छोटे बच्चों सहित 85 साल तक की बुजुर्ग महिलाओं को फर्जी छात्र के रूप में स्कूलों में दर्ज करके करोड़ों रुपए का भुगतान करा लिया है। शिक्षा विभाग के अधिकार और स्कूल डर रहे हैं कि कहीं गलती से एक भी फर्जी छात्र की प्रोफाइल अपडेट हो गई तो कार्रवाई निश्चित है। क्योंकि यह मुद्दा अब गंभीर रूप ले चुका है।

दोषी पर कार्रवाई होगी
शिक्षा पोर्टल पर प्रोफाइल अपडेशन का कार्य लगभग करा चुके हैं। गलत छात्रों की प्रोफाइल अपडेट ना हो, इसे लेकर निर्देश जारी किए हैं। वास्तविक छात्रों को ही छात्रवृत्ति जारी की गई जाएगी। यदि फर्जी छात्रों को छात्रवृत्ति जारी हुई तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
डीआर करण, डीपीसी शिवपुरी