महामारी के महा अन्त का आगाज आज से,आज से कोरोना से लडने के लिए टीके - Shivpuri News

शिवपुरी। कोरोना महामारी के महा अन्त का आगाज आज से शिवपुरी जिले में भी प्रारंभ हो जाएगा। जिला कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह और सीएमएचओ अर्जुन लाल भार्गव ने कलेक्टर कार्यालय में संयुक्त प्रेस वर्ता में बताया कि वैक्शिन के टीके आ गए हैं। टीकाकरण के कार्यक्रम की स्मार्ट तैयारियां कर ली गई हैं। 

आज तीन केन्द्रों में शामिल जिला अस्पताल, सतनवाड़ा स्वास्थ्य केन्द्र और मेडीकल कॉलेजें से टीका करण का कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मादी के देश को संबोधन के तत्काल बाद शुरू किया जाएगा। एक दिन में 100 फ्रन्ट लाईन वर्करों को टीका एक केन्द्र पर लगाया जाएगा। 

एक टीके में अनुमानित और अनुपातिक समय 3 मिनिट लगेगा। आज संभवत प्रात 10.30 बजे टीकाकरण प्रारंभ होगा। महा अभियान के प्रारंभ होने के बाद अगले दिन से टीका करण का समय सुबह 9 बजे होगा। शासन के दिशा निर्देशों के अनुसार पहला टीका सफाई कर्मी धर्मेन्द्र खरे को लगेगा तत्पश्चात स्वास्थ्यकर्मियों के साथ.साथ अन्य फ्रन्टलाईन में शामिल लोगों को टीका लगेगा। टीकाकरण अधिकारी संजय ऋषिश्वर टीके के संबंध में विस्तार से जानकारी देकर टीके का वॉक्स भी प्रेस वार्ता में दिखाया। 

अंधविश्वास पर वैज्ञानिकता का फुलस्टॉप

वैक्शीनेशन को लेकर बीते कल ;पूर्व टीकाकरण अभियानों में द्ध और आज में जो भी अंध विश्वास था। भ्रामक प्रचार के बाद हैं! और संभवतरू नामालूम कारणों से जो अफवाह फैलाई जाएगी उनको लेकर जिला कलेक्टर और सीएमएचओ ने वैज्ञानिकता से किए गए प्रस्तुति करण में यह साबित कर दिया कि वैक्शीन पूरी तरह सुरक्षित हैं कोरोना से लड़ाई में जीवन रक्षक हैं। 

जिला कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने एक सवाल के जवाब में सारगर्भिता से कहा कि वैक्सिन सभी परीक्षणों और चरणों से गुजरकर जीवन रक्षा के लिए तैयार हैं। आज से वैक्सीन लगना प्रारंभ होगी। पहले फ्रन्टलाईन को वैक्सीन लगेगीए हजारों की संख्या में जब लोगों को वैक्सीन लग जाएगी तो वैक्सीन के जीवन रक्षक होने पर व्यवहारिक ठप्पा भी लग जायेगा, वैज्ञानिकता की मोहर तो ऑलरेडी लग चुकी हैं। प्रेस वर्ता में अफवाहों और अन्य बजहों से पैदा हुए अंधविश्वास पर कलेक्टर और सीएमएचओ ने वैज्ञानिकता से जवाब देकर फुलस्टॉप लगा दिया हैं। 

तत्काल तैयार एईएफआईटी

वैक्सीन को लेकर तमाम तरह की शंका कुशंकाऐं भी अफवाहों के तौर पर फैल कर कुछ लोगों को प्रभावित कर रहीं हैं। इन्हें लेकिन जब प्रेस वर्ता में सवाल पूछा गया तो सीएमएचओ और संजय ऋश्विर टीकाकरण प्रभारी ने बताया कि वैक्सीन लगाने के बाद आधा घंटे तक एईएफआई टीम मॉनीटरिंग करेगी। यदि कोई स्वास्थ्य संबंधी परेशानी आती हैं तो उसका उपचार करेगी। एम्बुलेंस भी मौके पर मौजूद रहेगी। 

जिला कलेक्टर ने सबको समझ में आने वाले तरीके से समझाया कि वैक्सीन के बाद चक्कर आनाए सिरदर्द करनाए सूजन आना और बुखार आने से सामान्य लक्षण संभवत आ सकते हैंए लेकिन इनसे घबराने और चिंता करने की जरूरत नहीं हैं। एईएफआई टीम हर समय तत्पर हैं। समस्या का समाधान के लिए तैयार हैं। 

वैक्सीन से भोपाल में वॉलेन्टीयर के मरने की खबर झूठी

वैक्सीन से भोपाल में एक वॉलेन्टीयर के मर जाने की खबर झूठी थी। न जाने क्यों और किसने किस से प्रेरित होकर वॉलेन्टीयर के मर जाने की अफवाह उड़ाई जो खबर बनकर वैक्सीनेशन के खिलाफ एक दमदार तथ्य के तौर पर उठ खड़ी हुई आज कलेक्टर कार्यालय में सीएमएचओ ने बताया कि भोपाल में जो व्यक्ति मरा था उसकी रिपोर्ट में निॅम्न तथ्य की पुष्टि हो गई हैं कि उसकी मृत्यु जहर निगलने से हुई थी। कलेक्टर ने कहा कि अफवाहों पर ध्यान न दें। टीकाकरण जीवन रक्षक होने के साथ.साथ जीवन दायनी भी हैं।