जिले को घेरा बर्ड फ्लू ने: अब तक 6 दिन में 36 पक्षियों की मौत, प्रवासी पक्षियों के बीट के लिए सैंपल - Shivpuri News

शिवपुरी। शिवपुरी जिले को कोरोना संकट के बाद बर्ड फ्लू का संकट ने घेर लिया हें। लगातार पक्षियो के मौत के मामले सामने आ रहे हैं। शहर के वीर सावरकर पार्क में सोमवार को दो तोते मरे मिले। पांच कौवे व चार कबूतर सहित कुल 11 पक्षियों की मौत की सूचना पशुपालन विभाग को मिली है। इसी के साथ छह दिन के भीतर 36 पक्षियों की जान चली गई है।

शहर के वीर सावरकर पार्क में दो तोतों के शव मिलने की सूचना पर रविवार को पशुपालन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और शव उठाकर सुरक्षित तरीके से दफनाए गए। वहीं शहर में ही व्हीटीपी स्कूल के पास कौवे की मौत हुई है। इसके अलावा खनियांधाना के चुंगीपुरा में चार कौवे मरे मिले। 

वहीं पिछोर के मनपुरा में एक कबूतर व हनुमान बाग जगह पर दूसरा कबूतर मिला। पशुपालन विभाग की टीम नेशनल पार्क स्थित चांदपाठा झील पहुंची, जहां से प्रवासी पक्षियों की बीट के 25 सैंपल जांच के लिए एकत्रित किए हैं।

चिकिन दुकानें बंद कराने मुनादी कराई

खनियांधाना| नगर में रविवार की शाम नगर परिषद की तरफ से चिकन आदि की दुकानें बंद कराने के लिए मुनादी कराई गई। दुकानदारों को आगाह किया है कि अनिश्चितकाल के लिए अपनी अपनी दुकानें बंद रखें। यदि किसी ने दुकान खोली तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जिले में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद नगर परिषद ने यह कदम उठाया है।

संक्रमित होने पर मौत की आशंका 50%

दतिया मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग के सहायक प्राध्यापक डाॅ. हेमंत जैन ने बताया कि बर्ड फ्लू संक्रामक एवं घातक बीमारी है। यह पक्षियों से मनुष्यों में बहुत तेजी से फैलता है। खासकर मुर्गियों से। इससे बचाव का एक ही तरीका है कि किसी भी मृत पक्षी के पास न जाएं। जिस जगह मुर्गी पालन हो रहा हो, वहां से ने गुजरें और न ही वहां समय बिताएं। इस समय मांस खाने से, खासकर चिकन खाने से बचें।

भोपाल में सैंपल का लोड, प्रवासी पक्षियों के सैंपल सुरक्षित रखे

शहर की चांदपाठा झील में प्रवासी पक्षी बड़ी संख्या में डेरा डाले हुए हैं, लेकिन अभी तक यहां किसी भी पक्षी की मौत की सूचना नहीं है। इसके बावजूद निगरानी जारी है। सोमवार को पशुपालन विभाग की टीम ने अलग-अलग जगह से प्रवासी पक्षियों की बीट के सैंपल जांच के लिए ले लिए हैं। भोपाल बात करने पर पता चला कि लैब में जांच के लिए पहले से सैंपल ज्यादा हैं। लोड देखते हुए शिवपुरी में सभी सैंपल सुरक्षित रख लिए हैं। सूचना मिलने पर सैंपल भेजे जाएंगे।

पिपरोदा उबारी गांव के पास चिड़ियां मरी मिलीं, युवक ने फोटो खींचकर भेजे

खनियांधाना तहसील में घाटी ऊपर पिपरोदा उबारी गांव में हाई स्कूल से थोड़ी दूर पर तीन-चार चिड़ियां मरी मिलीं। गांव के कोकसिंह यादव ने सोशल ग्रुप पर फोटो खींचकर डाला है। कोकसिंह का कहना है कि यहां भी बर्डफ्लू से मौत हो गई है। 

यहां बता दें कि बर्ड फ्लू के असर के चलते िजले में चिकन और अंडे की बिक्री भी कम हो गई है। दुकानदार भी ज्यादा से ज्यादा खत्म करना चाह रहे हैं ताकि फेंकने की नौबत न आए।