रवी उपार्जन की तैयारी शुरू:25 तारीख से शुरू होंगें पंजीयन,किसान ऐसे कराए पंजीयन - Shivpuri News

शिवपुरी। रबी उपार्जन वर्ष 2021-22 की तैयारियों को लेकर कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने समीक्षा बैठक रखी और अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन के लिए इसी माह की 25 तारीख से पंजीयन प्रारंभ होंगे। 

किसान अपनी उपज को समर्थन मूल्य पर विक्रय करने के लिए 25 जनवरी से पंजीयन करा सकेंगे। किसान कियोस्क, कॉमन सर्विस सेंटर अथवा लोक सेवा केंद्र पर गिरदावरी किसान ऐप से और समिति स्तर पर स्थापित पंजीयन केंद्र पर अपना पंजीयन करा सकेंगे।

सिकमी किसान और वनाधिकार पट्टाधारी समिति स्तर पर स्थापित पंजीयन केंद्र पर ही अपना पंजीयन करा सकेंगे। उपार्जन की तैयारियों के संबंध में खरीदी प्रक्रिया से जुड़े विभिन्न विभागों के जिला अधिकारियों को कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने निर्देश दिए हैं कि अभी से उपार्जन की तैयारियां करें। 

पिछले वर्ष उपार्जन प्रक्रिया में जहां कहीं समस्या आई थी या जिन केंद्रों पर कोई अव्यवस्था थी उनकी समीक्षा करें। उन्होंने कहा है कि खरीदी केंद्रों पर सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। सहकारिता विभाग, कृषि, खाद्य नागरिक आपूर्ति निगम आदि के मध्य बेहतर समन्वय होना चाहिए। 

सभी जिलाधिकारी अपने अधीनस्थ अमले पर भी निगरानी रखें और यह सुनिश्चित करें कि उपार्जन प्रक्रिया में कोई बाधा ना आए। उन्होंने कहा है कि शासन द्वारा निर्देश जारी किए गए हैं उसी के अनुसार सभी तैयारियां करें।

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने कहा है कि उपार्जन प्रक्रिया के दौरान विभिन्न कार्यों के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त कर टीम गठित की जाएगी। इन नोडल अधिकारियों द्वारा निगरानी की जाएगी। उन्होंने स्पष्ट कहा है कि यदि समिति प्रबंधकों द्वारा कोई गड़बड़ी की जाती है तो उन पर कठोर कार्यवाही की जाएगी। 

जिन समितियों द्वारा सही कार्य नहीं किया गया है वहां स्व सहायता समूहों को चिन्हित कर काम दिया जाए। स्व सहायता समूह का चयन कर प्रशिक्षण का आयोजन करें। खरीदी केंद्रों पर सभी व्यवस्था की जाए। आवश्यक सूचना चस्पा करें। साथ ही हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया जाए ताकि किसानों को कोई समस्या होने पर वह संपर्क कर सकें।