जमीन से उखड कर बहार आ गई सिंध की पाईप लाईन: 2 दिन से सप्लाई ठप्प - Shivpuri News

शिवपुरी। शिवपुरी के प्यासे कंठो की प्यास बुझाने वाली सिंध जलावर्धन योजना की पाईप लाईन उखड कर हवा में आ गई हैं। इस मेन लाईन के उखडजाने के कारण शहर में सिंध की पानी की सप्लाई बंद हो गई हैं। अब इस पाईप लाईन का सुधारने का प्रयास किया जा रहा हैं। बताया जा रहा हैं कि कल दोपहर तक इस पाईप लाईन को सुधारा जा सकता हैं।

जैसा कि विदित हैं कि सिंध जलावर्धन योजना के काम की गति कछुआ चाल से भी धीमी रही। पिछले 10 साल से अधिक समय में इस योजना का काम पूर्ण नही हुआ हैं,इस योजना में लगातार भ्रष्टाचार की खबरे आती रही है। 

शिवपुरी शहर की रविवार की रात को जब पानी की सप्लाई चल रही थी तभी आधी रात को सतनबाड़ा फिल्टर प्लांट व शिवपुरी शहर के मध्य खूबत घाटी के पास हाईवे किनारे डाली गई पाइप लाइन हवा में उखड़ गई । पानी का प्रेशर अधिक होने तथा पाइप लाइन की फिलिग न होने की वजह से पाइपन केवल हवा में उखड़ गए , बल्कि उनके ज्वाइंट भी खुल गए।

चूंकि पाइप लाइन में पानी तेज प्रेशर से जा रहा था और जैसे ही पाइप अलग हुए तो सिंध का पानी तेज रफ्तार में वहां जंगल में बहकर बर्बाद होने लगा । आधी रात को लाइन उखड़ने और बीच में ही पानी बर्बाद होने की वजह से फिल्टर प्लांट से शहर तक आने वाला पानी रुक गया ।

सप्लाई का काम देख रही जैसे ही पाइप अलग हुए तो सिंध का पानी तेज रफ्तार में वहां जंगल में बहकर बर्बाद होने लगा । आधी रात को लाइन उखड़ने और बीच में ही पानी बर्बाद होने की वजह से फिल्टर प्लांट से शहर तक आने वाला पानी रुक गया । सप्लाई का काम देख रही टीम को यह जानकारी मिली की फिल्टर प्लांट पर पानी नही आ रहा तो सप्लाई रोकी गई और पाईप लाईन उखडने वाली जगह को खोजा गया।

यह पाईप लाईन इस कारण भी बार-बार उखड रही हैं कि इसको जब बिछाया गया था तो इसमे सेंड की फिलिंग नही कराई गई थी नियमानुसार खुदाई करने के बाद और पाईप लाईन बिछाने से पूर्व रेत बिछाकर इस पाईप लाईन को डाला जाना था लेकिन ऐसा नही किया गया। पानी का प्रेशर जब आता हैं तो पाईप लाईन के जोइंट खुल जाते है और वह खडे हो जाते हैं।

अब इस मामले में नपा शिवपुरी सीएमओ जीपी भार्गव का कहना हैं कि खुबत के पास हाईबे किनारे पाईप लाईन उखड गई हैं। पाईप लाइन की फिलिंग का काम पहले नही कररवाया था,लेकिन अब करवाएंगें ताकि फिर कभी पाईप लाईन ऐसे ने उखडे।